मोदी 3.0 सरकार का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे पेश करेंगी

0
17

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को संसद के मॉनसून सत्र के दौरान मोदी 3.0 सरकार का बजट पेश करने जा रही हैं। वित्त मंत्री सुबह 11 बजे संसद में वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी। खास बात है कि यह उनकी तरफ से पेश किया जाने वाला 7वां बजट होगा।

इससे पहले चुनावी साल होने के चलते 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में खास नीतिगत बदलाव नहीं देखे गए थे। साथ ही मध्यमवर्गीय के लिए खास घोषणाएं सरकार के अंतरिम बजट में शामिल नहीं थीं। हालांकि, अब संभावनाएं जताई जा रही हैं कि पूर्ण बजट में सरकार टैक्स पेयर्स और महिलाओं के लिए बड़े ऐलान कर सकती है।

खास बात है कि बीती दो सरकारों से परे इस बार NDA यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस में जनता दल यूनाइटेड और तेलुगू देशम पार्टी की भी भागीदारी है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने में असफल रही थी। ऐसे में कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री को दोनों बड़े दलों की मांगों को भी बजट सत्र के दौरान ध्यान में रखना होगा। हालांकि, जानकारों का मानना है कि मंगलवार को पेश होने वाले बजट में भारत की आर्थिक नीति में बड़े बदलावों के आसार कम हैं।

सैलरी क्लास लगाए बैठा है उम्मीदें
सैलरीड क्लास को बजट से बहुत उम्मीदें हैं। इनके पीछे सबसे बड़ी वजह है, साल 2024 के अंतरिम बजट में टैक्सपेयर्स को अधिक राहत का न मिलना। पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट्स को उम्मीद कै कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण नए टैक्स रिजीम में हाइएस्ट टैक्स रेट को कम कर सकती हैं, मानक कटौती को बढ़ाने के साथ ओल्ड टैक्स रिजीम में उच्चतम टैक्स रेट के लिए लिमिट बढ़ा सकती हैं। अनुमान है कि सरकार बजट 2023 में पेश की गई न्यू टैक्स रिजीम की कथित कमियों को दूर करेगी।

बजट भाषण लाइव कहां देखें
आप कई प्लेटफार्मों पर केंद्रीय बजट 2024 भाषण की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। बजट का सीधा प्रसारण संसद टीवी और दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके अलावा, आप इसे संसद टीवी और दूरदर्शन के आधिकारिक यूट्यूब चैनलों पर ऑनलाइन देख सकते हैं। वित्त मंत्रालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.finmin.nic.in पर एक लाइव स्ट्रीम भी प्रदान करेगा। आप वित्त मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट https://x.com/FinMinIndia पर भी इसका सीधा प्रसारण देख सकते हैं।