नीट काउंसलिंग अगले सप्ताह से 4 राउंड में होगी, इस साल बदल गए नियम

0
17

नई दिल्ली। NEET Counselling Details 2024: केंद्र सरकार ने ताजा अपडेट में बताया है कि ऑल इंडिया नीट काउंसलिंग 2024 कब शुरू होगी? इसके नियम क्या होंगे? हालिया नीट मसले के मद्देनजर सरकार MCC Counselling 2024 NEET UG में बड़ी सख्ती बरतने की तैयारी में है।

बताया गया है कि पूरी प्रक्रिया में अगर किसी भी स्टूडेंट को किसी तरह की गड़बड़ी में शामिल पाया जाता है, तो सीधे उसका कैंडिडेचर कैंसिल कर दिया जाएगा। यानी नो एडमिशन।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सरकार ने बताया है कि नीट यूजी 2024 काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू की जाएगी। इसे 4 राउंड में आयोजित किया जाएगा। वहीं, गड़बड़ी करते पाए जाने पर किसी भी छात्र या छात्रा की उम्मीदवारिता रद्द कर दी जाएगी। इसके लिए सीट अलॉटमेंट के नियम में भी बदलाव किए जा रहे हैं। जान लें- कैसे होगी नीट 2024 काउंसलिंग?

नीट यूजी काउंसलिंग कैसे होगी?
सरकार का कहना है कि अगर काउंसलिंग के बीच किसी कैंडिडेट को बाहर किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में काउंसलिंग प्रोसेस में बदलाव करके सीट अलॉटमेंट किया जा सकता है। सीट अलॉटमेंट इस बात पर निर्भर करेगा कि गड़बड़ी का मामला कब सामने आता है।

  1. पहले और दूसरे राउंड में स्टूडेंट्स को अपने हिसाब से सीट बदलने का मौका मिलता है।
  2. अगर तीसरे राउंड से पहले किसी की उम्मीदवारी रद्द होती है, तो काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। तीसरा राउंड सितम्बर के दूसरे हफ्ते में शुरू होने की उमीद है।
  3. अगर तीसरे राउंड के बाद किसी की उम्मीदवारी रद्द होती है, तो खाली हुई सीट अगले राउंड में दी जा सकती है।
  4. जिन स्टूडेंट्स को पहले ही सीट मिल चुकी होगी, वे अगले राउंड में भाग नहीं ले पाएंगे।
  5. अगर चार राउंड के बाद किसी स्टूडेंट की उम्मीदवारी रद्द होती है, तो खाली हुई सीट के लिए काउंसलिंग का एक और राउंड आयोजित किया जा सकता है।

सरकार ने यह भी कहा है कि ‘उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का लाभार्थी पाए जाने पर काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान या उसके बाद भी किसी भी स्तर पर रद्द कर दिया जाएगा।’ फिर चाहे काउंसलिंग खत्म ही क्यों ना हो गई हो।