TCS को पहली तिमाही में 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक का मुनाफा

0
19

नई दिल्ली। आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। टीसीएस (TCS) ने पहली तिमाही में 12,040 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है, जो सालाना आधार पर 9 प्रतिशत ज्यादा है। बता दें कि सॉफ्टवेयर सर्विस एक्सपोर्ट करने वाली देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 11,074 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था।

टीसीएस का रेवेन्यू 5% बढ़ा
टीसीएस (TCS) का ऑपरेशंस से रेवेन्यू भी अप्रैल-जून, 2024-25 तिमाही में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 59,381 करोड़ रुपये था। हालांकि, मार्च तिमाही की तुलना में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 3.1 प्रतिशत घट गया। टीसीएस आईटी सेक्टर में इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

TCS ने दिया डिविडेंड का तोहफा
तिमाही नतीजे घोषित करने के साथ टीसीएस ने डिविडेंट का भी ऐलान किया है। टीसीएस ने अपने निवेशकों के लिए 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम डिविडेंड देने का एलन किया हैं। इस बीच, टीसीएस का शेयर (TCS Share) आज 0.18 प्रतिशत या 7.15 रुपये की गिरावट लेकर 3,902 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

अनुमान से बेहतर TCS के नतीजे
टीसीएस (TCS) का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का प्रदर्शन रेवेन्यू और नेट प्रॉफिट के मामले में ब्लूमबर्ग के अनुमान से अधिक रहा। ब्लूमबर्ग ने टीसीएस का रेवेन्यू 62,128 करोड़ रुपये और मुनाफा 11,959 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था।

30 जून तक टीसीएस में 606,998 कर्मचारी काम कर रहे थे। कंपनी के कर्मचारियों की संख्या जून तिमाही के दौरान 5452 से बढ़ गई, जबकि इससे पिछली तिमाहियों में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में गिरावट आई थी। इसके अलावा कर्मचारियों के कंपनी छोड़ने की दर जून तिमाही में 12.1 प्रतिशत पर रही।

कंपनी के सीईओ ने क्या कहा
टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने कहा, “मुझे ख़ुशी है कि हमने सभी क्षेत्रों में वृद्धि के साथ नए वित्त वर्ष की मजबूत शुरुआत की है।” उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहक की संख्या में लगातार इजाफा कर रही है और उभरती टेक्नोलॉजी में नई क्षमताएं बना रही है। कंपनी नवाचार (इनोवेशन) में निवेश कर रही है, जिसमें फ्रांस में एक नया एआई-केंद्रित टीसीएस पेसपोर्ट, अमेरिका में आईओटी लैब और लैटिन अमेरिका, कनाडा और यूरोप में वितरण केंद्रों का विस्तार शामिल है।