शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 80 हजार से ऊपर तो निफ्टी 24350 के पार पहुंचा

0
17

Stock Market Opened: भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज पॉजिटिव रिस्पांस के साथ हुई। BSE का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 160 अंकों की बढ़त के साथ 80,107.21 पर ओपन हुआ। जबकि, NSE का निफ्टी-50 करीब 30 अंकों की बढ़त के साथ 24,351 पर ओपन हुआ।

शेयर मार्केट खुलते ही मारुति सुजूकी (Maruti Suzuki) के शेयरों ने 3 फीसदी से ज्यादा की सबसे तगड़ी बढ़त दर्ज की। टॉप गेनर्स की लिस्ट में मारुति सुजूकी के अलावा, लॉर्सन एंड टुब्रो (L&T), IndusInd Bank, UTC, SBIN, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, बजाज फाइनेंस जैसे शेयर रहे।

वहीं टॉप लूजर्स की बात करें तो जेएसडब्ल्यू स्टील ( JSW Steel) के शेयरों में सबसे ज्या0ा-0.43 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसके बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, इंफोसिस और सनफार्मा के शेयर भी टॉप लूजर्स की लिस्ट में रहे।

एशियाई बाजारों का हाल
एशियाई मार्केट की बात करें तो जापान, ऑस्ट्रेलिया और साउथ कोरिया में इक्विटी बेंचमार्क बढ़े, जबकि अमेरिका में चीनी शेयरों के इंडेक्स में सोमवार को गिरावट के बाद हांगकांग में फ्यूचर्स में गिरावट का संकेत मिला। S&P 500 के इस साल अपना 35वां रिकॉर्ड बनाने के लिए कुछ हद तक ऊपर बंद होने के बाद शुरुआती एशियाई कारोबार में अमेरिकी फ्यूचर्स में तेजी आई। वॉल स्ट्रीट में बढ़त के बाद पूरे एशिया-पेसिफिक रीजन के मार्केट में तेजी देखी गई। जापान का निक्केई (Nikkei) 0.79 फीसदी और साउथ कोरिया का कोस्पी (Kospi) 0.21 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के ASX200 में 0.60 फीसदी की तेजी देखी गई।

S&P 500 और नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) सोमवार के कारोबारी सत्र में मामूली बढ़त के साथ नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ, क्योंकि निवेशकों को इस सप्ताह के अंत में आने वाले मुद्रास्फीति के आंकड़ों (inflation data) और आय रिपोर्ट (Income report) की उम्मीद थी। S&P 500 – 0.1 फीसदी ऊपर बंद हुआ, जबकि Nasdaq 0.3 फीसदी चढ़ा। इसके विपरीत, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average) 0.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ दिन का अंडरपरफॉर्मर रहा।