CUET UG आंसर की जारी, 9 जुलाई तक ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का मौका

0
8

नई दिल्ली। CUET UG Answer Key 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 में भाग लेने वाले लाखों उम्मीदवारों के लिए आंसर की उपलब्ध करवा दी गई है। सीयूईटी यूजी आंसर की ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी की गई है।

अभ्यर्थी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट के माध्यम से अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

ऐसे करें आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड

  • सीयूईटी यूजी 2024 आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज में आंसर की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एप्लीकेशन नंबर, डेट एवं बर्थ एवं सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करें।
  • इसके बाद उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

9 जुलाई शाम 5 बजे तक ऑब्जेक्शन का मौका
एनटीए की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आंसर की द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर कोई अभ्यर्थी किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं करता है तो वे 9 जुलाई 2024 सायं 5 बजे तक उस पर ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 100 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

जल्द जारी होगा रिजल्ट
आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों का निराकरण विशेषज्ञों की गठित टीम द्वारा किया जाएगा। अगर आपका दावा सही पाया जाता है तो उसके लिए अंक प्रदान किया जाएगा। आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद एनटीए की ओर से रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्र देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य, डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर पायेंगे।