मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना का शुभारंभ, किसानों के खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर

0
8

जयपुर। Mukhymantri Kisan samman nidhi yojana: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। योजना में पहली किस्त 1000 रुपए की है। प्रदेश के 65 लाख किसानों के खातों में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर किए है।

टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में 30 जून को राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण की गई।

सीएम भजनलाल ने कहा कि 80 हज़ार से अधिक किसानों को 350 करोड़ रुपये जारी किए। डबल इंजन की हमारी सरकार ने आपने वादे पूरे किए है। किसान हित और समृद्धि के लिए काम किया है। यह हमारी सरकार किसानों युवाओं महिलाओं और गरीबों के लिए कृत संकल्प है। हमने नौजवान भाइयों से वादा किया था 22 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का काम किया. भर्तियां भी बढ़ाई जाएंगी, युवाओं से वादा किया उसे पूरा करेंगे. पिछली सरकार का हाल क्या था जो भी भर्ती निकलती थी पेपर लीक हो जाता था।

सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। दक ने बताया कि किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपये तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरी कर पायेगा।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार में 100 से ज्यादा गिरफ्तारियां हुई हैं। युवाओं के साथ कुठाराघात करने वालों को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे। भजनलाल शर्मा ने आगे कहा कि हमने कहा था सबसे पहले पानी की व्यवस्था करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले ERCP योजना का समझौता कराने का काम करवाया।

हमने आपसे वादा किया था किसान सम्मान निधि देंगे, हमने वादा पूरा किया है। किसान जब किसान के घर जाता है तो फसल का पूछता है। हमने एक और योजना चालू की है। आने वाले समय में किसान के लिए अच्छी योजनाएं आने वाली है। हमारे किसान को हम ऋण देने का भी काम करेंगे। हमारी सरकार ने 50 हजार किसानों को सोलर पंप देने का किया है।