प्रैक्टिस और फोकस से हासिल की जा सकती है किसी भी विषय में महारत: आर्यन शुक्ला

0
56

ह्यूमन कैलकुलेटर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी आर्यन शुक्ला मोशन एजुकेशन में

कोटा। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके ह्यूमन कैलकुलेटर कहलाने वाले आर्यन शुक्ला ने कहा कि प्रक्टिस करके और और फोकस रहकर किसी भी विषय में महारत हासिल की जा सकती है।

आर्यन ने सोमवार को मोशन एजुकेशन के द्रोणा-2 कैंपस में लम्बी-लम्बी संख्याओं की सटीक और तेज गणना कर सभी को हैरत में डाल दिया। उन्होंने गणना के आधार पर यह भी बताया किस तारीख को क्या वार रहेगा। आर्यन ने बताया कि उन्होंने छह साल की उम्र से ही अबेकस सीखना शुरू कर दिया था। उसके बाद उनकी रुचि संख्याओं और मेंटल मैथ्स कैलकुलेशन में विकसित हुई।

वे मैथ्स में अपनी गति और सटीकता के लिए अबेकस, वैदिक गणित और सीखी गई तकनीकों, ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा-यह मेरे लिए एक क्रमिक प्रगति थी जो निरंतर अभ्यास से विकसित हुई। उन्होंने कहा कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व करने से उन्हें प्रेरणा मिलती है।

इस मौके पर मोशन एजुकेशन की डायरेक्टर डॉ. स्वाति विजय, डिप्टी डायरेक्टर निखिल श्रीवास्तव, वाइस प्रेजिडेंट डीजे और फाउंडेशन डिवीजन के हेड मुकेश गौड़ भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि आर्यन की जर्नी दुनिया भर में महत्वाकांक्षी बच्चों के लिए प्रेरणा स्रोत है। यह दर्शाती है कि जुनून, समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ, असंभव भी संभव हो सकता है।

आर्यन के साथ आए उनके पिता नितिन शुक्ला ने बताया कि उनके घर में टीवी नहीं है। मोबाइल का भी संतुलित उपयोग किया जाता है। माता-पिता के रूप में तो हमें आर्यन पर गर्व है ही, एक भारतीय के रूप में भी गौरव है क्योंकि जब भी वे अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं और हमारे देश का गौरव बढ़ाते हैं।

गौरतलब है कि नासिक के आर्यन शुक्ला नवीं कक्षा में हैं। आर्यन ने इसी साल 29 फरवरी को, इटली के मिलान में इटालियन टीवी शो ‘लो शो देई रिकॉर्ड’ में मात्र 25.19 सेकंड में मेंटल मैथ कैलकुलेशन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले वर्ष 2022 में, आर्यन ने जर्मनी के पैडरबोर्न में आयोजित मेंटल मैथ कैलकुलेशन विश्व कप चैंपियन का खिताब जीता था। इसमें उन्होंने 20 देशों के शीर्ष 40 ह्यूमन कैलकुलेटर के बीच भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

आर्यन ने वर्ष 2018 में केवल 8 वर्ष की आयु में तुर्की के इस्तांबुल में ‘मेमोरियल टर्की ओपन चैंपियनशिप’ में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 7 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य सहित 10 पदक जीते थे। आर्यन ग्लोबल मेंटल कैलकुलेटर एसोसिएशन के संस्थापक बोर्ड सदस्य भी हैं, जो दुनिया भर में मानसिक गणना कौशल को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने के लिए समर्पित एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय निकाय है। आर्यन ने मात्र 13 वर्ष की आयु में यह पदभार ग्रहण किया।