NEET Paper Leak: आखिर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नीट में गड़बड़ी की बात स्वीकारी

0
9
कोचिंग स्टूडेंट से संवाद करते शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली। Dharmendra Pradhan on NEET: आखिरकार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा में गड़बड़ी की बात स्वीकारी है। रविवार को एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा कि नीट परीक्षाओं में कुछ गड़बड़ियां पाई गई हैं। प्रधान ने कहा, ‘दो जगहों पर कुछ गड़बड़ियां सामने आई हैं। मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं कि सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है।’

प्रधान ने स्वीकार किया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) में महत्वपूर्ण सुधार की जरूरत है। NTA देश भर में प्रतियोगी परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार एक स्वायत्त निकाय है। उन्होंने जोर देकर कहा, ‘अगर NTA के बड़े अधिकारी भी दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। सरकार इस बारे में चिंतित है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी।’

बिहार, गुजरात जैसे राज्यों में NEET 2024 Paper Leak होने और अखिल भारतीय परीक्षा में अन्य अनियमितताओं के आरोप सामने आए हैं। सॉल्वर गैंग के लोग पकड़े जा रहे हैं। 10 से 40 लाख रुपये तक में डमी कैंडिडेट बिठाने, नीट एग्जाम सेंटर मैनेज होने की बातें सामने आ रही हैं। सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्जाम 2024 कैंसिल करने की याचिकाएं अब भी दाखिल हो रही हैं। इस संबंध में AISA और ABVP भी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

वहीं, खूब हो-हंगामे के बाद केंद्र सरकार और National Testing Agency ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि उन्होंने MBBS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा में बैठने वाले 1,563 उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए हैं। इन उम्मीदवारों के पास अब या तो दोबारा परीक्षा देने या उन्हें समय के नुकसान के लिए दिए गए प्रतिपूरक अंकों को छोड़ने का विकल्प है।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानी NEET, 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। नीट रिजल्ट शुरू में 14 जून को घोषित होने की बात एनटीए ने खुद अपने इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में कही थी। लेकिन NEET Result 2024 को 4 जून को आम चुनाव के नतीजे वाले दिन ही शाम 6 बजे के आसपास घोषित कर दिया गया।