Modi 3.0: मोदी सरकार ने 3 करोड़ लोगों के लिए गृह निर्माण योजना को दी मंजूरी

0
11

नई दिल्ली। Modi cabinet meeting: मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इनमें से एक प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ और ग्रामीण व शहरी घरों के निर्माण के लिए केंद्र की सहायता को मंजूरी दे दी। बता दें कि मोदी 3.0 सरकार की केंद्रीय कैबिनेट की यह पहली बैठक है, इसमें एनडीए के सभी सहयोगी दलों के मंत्री शामिल हुए।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2015-16 में शुरू की गई थी और इसके अंतर्गत 4.21 करोड़ घर बन चुके हैं। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जनता को अपना घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत बने आवास में बिजली, पानी, शौचालय, एलपीजी – रसोई गैस जैसी जरूरी सुविधाएं दी जाती हैं।

बता दें कि रविवार को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सबसे पहले जिस फाइल पर हस्ताक्षर किया, वह पीएम किसान निधि की 17 वीं किस्त जारी करने से संबंधित है। बता दें कि पीएम किसान की 17वीं किस्त से 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और इसके तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सरकार का पहला फैसला किसानों के कल्याण के लिए उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और आने वाले समय में सरकार किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहती है।