डॉ. सिंघल की अद्भुत भारत पुस्तकों का सेट प्रकाशित, ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध

0
18

कोटा। लेखक एवं पत्रकार डॉ. प्रभात कुमार सिंघल की अद्भुत भारत पर 6 पुस्तकों उत्तर भारत, दक्षिण भारत, पूर्व भारत, पश्चिम भारत, मध्य भारत, पूर्वोत्तर भारत का सेट साहित्यागार प्रकाशन, जयपुर द्वारा प्रकाशित किया गया है।

प्रकाशक की मांग पर चार वर्षों के परिश्रम से तैयार कर अप्रैल 2023 में इन पुस्तकों की पांडुलिपि भेजी गई थी। लगभग एक वर्ष की अवधि में मई 2024 में पुस्तकों का प्रकाशन हुआ है। प्रकाशन से पूर्व अप्रैल 2024 में इन्हें अध्यतन किया गया था।

डॉ. सिंघल ने बताया कि “भारत का परिचय” प्रथम अध्याय सभी पुस्तकों में शामिल है। इसमें भारत के इतिहास के साथ-साथ आज़ादी के बाद से अब तक का इतिहास, भौगोलिक परिदृश्य, नव भारत के निर्माण और विकास की अद्यतन जानकारी का समावेश किया गया है। भारत के भौगोलिक क्षेत्रीय आधार पर केंद्रित कर लिखी गई पुस्तकों में इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, हस्त शिल्प, संस्कृति आदि महत्वपूर्ण तथ्यों के साथ पर्यटन पर विशेष तौर पर फोकस है।

उन्होंने बताया कि भारत और राज्यों की अधिकांश सूचनाएं लिए ये पुस्तकें शोधार्थियों, प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों, आम पाठक और पर्यटन प्रेमियों के लिए अपरिहार्य दस्तावेज साबित होंगी। आकर्षक कवर पेज के साथ संग्रहणीय और पुस्तकालयों के लिए अत्यंत उपयोगी पुस्तकें हैं। तथ्यों और सूचनाओं को प्रामाणिक रूप से देने का प्रयास किया गया है। उपयोगिता को देखते हुए विश्व भर पाठकों के लिए ये एमेजॉन और फिलिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

उत्तर भारत और पश्चिमी भारत की भूमिका कोटा के पत्रकार और एडवोकेट अख्तर खान ‘अकेला ‘ मध्य भारत की भूमिका कोटा के साहित्यकार और सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलवे, कोटा अनुज कुमार कुच्छल, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर भारत की भूमिका दिल्ली के लेखक, पत्रकार और स्तंभकार ललित गर्ग और पूर्व भारत की भूमिका कोटा की साहित्यकार डॉ. (श्रीमती) कृष्णा कुमारी ने लिखी है।

पुस्तकों को उपयोगी बनाने में भूगोल में गोल्ड मेडलिस्ट प्रो.प्रमोद कुमार सिंघल और पर्यटन प्रेमी अनुज कुमार कुच्छल का महत्वपूर्ण योगदान है। इन पुस्तकों सहित लेखक की अब तक 51 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 12 संपादित हैं। पर्यटन, कला, संस्कृति पर 30 से ज्यादा पुस्तकें हैं। लेखक की 12 पुस्तकें वीएसआरडी, मुंबई प्लेटफार्म के माध्यम से 160 देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। लेखक के 4 हजार से अधिक लेख गूगल पर हैं।