दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज ऑटो कंपनी अगले महीने करेगी लॉन्च

0
26

नई दिल्ली। World’s first CNG bike: बजाज ऑटो (Bajaj Auto) कंपनी 18 जूनको दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल (CNG Bike) लॉन्च करेगी। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक ने इस बात का खुलासा किया। नई पल्सर NS400Z के लॉन्चिंग इवेंट में राजीव बजाज ने इस बात की पुष्टि की। सीएनजी मोटरसाइकिल विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली मोटरसाइकिल होगी। इससे ग्राहक कम खर्च में ज्यादा दूरी तय कर सकेंगे।

नई बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल (New Bajaj CNG motorcycle) को कई बार स्पॉट किया जा चुका है। स्पाई शॉट्स के मुताबिक टेस्टिंग बाइक में एक भारी फ्यूल टैंक दिखाई पड़ता है, जो डुअल फ्यूल सिस्टम की ओर इशारा करता है। अपकमिंग बाइक एक कम्यूटर मॉडल होगा। इसमें 100-125CC का इंजन लगा होगा। टेस्टिंग मॉडल को टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में मोनोशॉक, डिस्क और ड्रम ब्रेक सेटअप के साथ देखा गया था। सेफ्टी नॉर्म्स को पूरा करने के लिए बाइक सिंगल-चैनल ABS या कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आ सकती है।

नई बाइक का नाम
नई सीएनजी बाइक का नाम क्या होगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन बजाज ने हाल ही में ब्रुजर नाम को ट्रेडमार्क किया है, जो मोटरसाइकिल का आधिकारिक नाम हो सकता है। उम्मीद है कि पहली बजाज CNG बाइक भविष्य में और अधिक सीएनजी मॉडल के लिए रास्ता बनाएगी।

कंपनी ने बताई वजह
बजाज के लॉन्चिंग इवेंट में मौजूद लाइव हिंदुस्तान की ऑटो टीम ने जब बजाज की सीएनजी बाइक कॉन्सेप्ट के पीछे की वजह पूछी तो बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक ने इसका पूरा श्रेय अपनी टीम को दिया। राजीव बजाज ने कहा कि हमने और हमारी टीम ने सोचा कि जब सीएनजी से चलने वाली कार, ऑटो, बस और ट्रक जैसे भारी वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं, तो सीएनजी मोटरसाइकिल क्यों नहीं चल सकती हैं? इसके बाद से ही हमारी टीम कड़ी मेहनत के साथ इस दिशा में काम कर रही है और बहुत जल्द इसका रिजल्ट आप सभी के सामने होगा।