JEE Advanced के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, अब 27 अप्रैल से कर सकेंगे आवेदन

0
34

नई दिल्ली। JEE Advanced 2024: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 की रजिस्ट्रेशन की तारीख को स्थगित कर दिया है। आईआईटी जेईई के लिए न का प्रोसेस 21 अप्रैल को शुरू होने वाला था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया है और अब ये प्रोसेस 27 अप्रैल, 2024 को शुरू किया जाएगा। जिन छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा पास की है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लिंक देखकर प्रोसेस के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनकी रैंक जेईई मेन 2024 में टॉप 2,50,000 लाख में आई है। बता दें, जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर ही देश के आईआईटीज में एडमिशन दिया जाता है। एक बार आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद छात्रों को फॉर्म में अपनी पर्सनल और शैक्षणिक जानकारी भरनी होगी। शैक्षणिक जानकारी में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षाओं के मार्क्स, कैटेगरी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), और पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) को मांगे गए साइज में स्कैन कर अपलोड करना होगा।

26 मई को होगी परीक्षा
जेईई एडवांस्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड 17 मई को जारी किया जाएगा और 26 मई, 2024 तक डाउनलोड किया जा सकता है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 26 मई को किया जाएगा। ये परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पेपर I सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी।

आवेदन फीस
महिला उम्मीदवारों, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1600 रुपये है और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 3200 रुपये फीस है। फीस संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा।
  • फिर होम पर “JEE Advanced 2024 registration” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब रजिस्ट्रेशन डिटेल्स दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से अकाउंट में लॉगइन करें और आवेदन फॉर्म तक पहुंचे।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को भरना शुरू कर दीजिए। मांगी गई पर्सनल डिटेल्स, शैक्षणिक योग्यता और जरूरी डॉक्यूमेंट्स सही साइज में अपलोड करें।
  • फिर आवेदन फीस का भुगतान करें और फॉर्म को सबमिट कर लीजिए।
  • अब आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।