लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी सूची इसी सप्ताह संभव

0
54

जयपुर। BJP candidates 2nd list: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में प्रदेश की 15 लोकसभा सीटों के नाम घोषित कर दिए। अब 10 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम ऐलान करना बाकी।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कह चुके हैं कि प्रत्याशियों की दूसरी सूची जल्द जारी होने वाली है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी इसी सप्ताह प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर सकती है। इस सूची में राजस्थान के शेष 10 प्रत्याशियों के नाम ऐलान कर दिए जाएंगे। पहली सूची में बीजेपी ने 8 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया। 7 सीटों पर नए चेहरे उतारे हैं। शेष 10 सीटों में से 6 सीटों पर भी प्रत्याशी बदले जाने की चर्चाएं हैं।

राजसमंद से सांसद रही दिया कुमारी विधानसभा चुनाव में विधायक बन चुकी हैं। वर्तमान में वे प्रदेश की उप मुख्यमंत्री है। अलवर से सांसद रहे बाबा बालकनाथ और जयपुर ग्रामीण सीट से सांसद रहे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी विधानसभा चुनाव लड़कर चुनाव जीत चुके। कर्नल राज्यवर्धन सिंह भजनलाल सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं जबकि बाबा बालकनाथ विधायक हैं।

अलवर से पार्टी ने भूपेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतार दिया। अब राजसमंद और जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्रों से बीजेपी नए उम्मीदवार की तलाश में है। संभवतया पार्टी नए और चर्चित चेहरे चुनाव मैदान में उतार सकती है। साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता जो विधानसभा चुनाव में हार गए। उन्हीं में से कुछ नेताओं को इन सीटों पर चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

इन चार सीटों पर बदल सकते हैं प्रत्याशी
प्रदेश की करीब चार लोकसभा सीटें ऐसी है जहां बीजेपी प्रत्याशी बदलने का मन बना चुकी है। इनमें करौली-धौलपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर और झुंझुनूं शामिल है। झुंझुनूं और अजमेर के सांसदों को बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उतारा था लेकिन दोनों ही सांसद चुनाव हार गए। ऐसे में भागीरथ चौधरी और नरेंद्र कुमार खीचड़ के संसदीय क्षेत्र से नए प्रत्याशी उतारे जाने तय हैं। साथ ही करौली-धौलपुर और टोंक सवाई माधोपुर सीट पर भी मौजूदा सांसदों को कमजोर माना जा रहा है।