बीजेपी ने राजस्थान की 25 में से 15 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए

0
45

झालावाड़ से दुष्यंत सिंह और कोटा से ओम बिरला, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत

जयपुर। लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने आज राजस्थान की 25 सीटों में से 15 पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए। इनमें आठ टिकट रिपीट किए गए हैं, जबकि सात सीटों पर नए चेहरे उतारे गए हैं। रिपीट किए गए नामों में जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, पाली से पीपी चौधरी, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह और कोटा से ओम बिरला का नाम शामिल है।

बता दें कि जिस सीटों पर चहरे बदले गए हैं, उनमें बांसवाड़ा मानशंकर निनामा की जगह कांग्रेस से बीजेपी में शामिल किए गए महेंद्रजीत मालवीय, अलवर में बाबा बालकनाथ के विधायक बनने के बाद खाली हुई सीट पर भूपेंद्र यादव, नागौर में ज्योति मिर्धा (पिछली बार यह सीट आरएलपी के साथ गठबंधन का हिस्सा थी), उदयपुर से अर्जुनलाल मीणा की जगह मन्नालाल रावत, चूरू में राहुल कास्वां की जगह देवेंद्र झाझडि़या और भरतपुर से बहादुर सिंह कोली की जगह रामस्वरूप कोली को टिकट दिया गया है। जालौर में देवजी पटेल का टिकट काटकर उनकी जगह लूंबाराम चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

किसका टिकट क्यूं कटा
राहुल कास्वां पर आरोप था कि विधानसभा चुनावों में इन्होंने बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ को हरवाने का काम किया। राठौड़ ने इसकी शिकायत हाई कमान से की थी।

बाबा बालकनाथ: बाबा बालकनाथ विधानसभा चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंच चुके हैं। हालांकि, इन्हें मंत्री नहीं बनाया गया। लेकिन अब इनकी जगह बीजेपी ने भूपेंद्र यादव को मैदान में उतारा है, जो अब तक राज्यसभा के जरिए ही संसद पहुंच रहे थे।

जालौर से मौजूदा सांसद देवजी पटेल का टिकट काटा गया। क्योंकि वे विधानसभा चुनाव हार गए थे और उनका क्षेत्र में भारी विरोध भी था। उनकी जगह लूंबाराम चौधरी को टिकट दिया गया।बांसवाड़ा में बीजेपी की स्थिति बहुत कमजोर थी। तमाम सर्वे के बाद बीजेपी ने यहां अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कांग्रेस को तोड़ा और उसके कद्दावर नेता महेंद्र मालवीय को बीजेपी में शामिल कर लिया। उन्हें बीजेपी ने मानशंकर निमाना की जगह यहां से टिकट दिया। भरतपुर में बहादुर सिंह कोली की उम्र काफी हो गई थी। इसलिए उनकी जगह राम स्वरूप कोली को टिकट दिया गया है।

राजस्थान से इन नामों का एलान

  1. बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल
  2. चूरू से देवेंद्र झाझड़िया (राहुल कास्वां की जगह)
  3. सीकर से सुमेधानंद
  4. अलवर से भूपेंद्र यादव (बाबा बालकनाथ के विधायक बनने के बाद खाली सीट)
  5. भरतपुर से रामस्वरूप कोली (रंजीता कोली की जगह)
  6. नागौर से ज्योति मिर्धा (गठबंधन में पिछली बार आरएलपी के पास थी)
  7. पाली से पीपी चौधरी
  8. जोधपुर से गजेंद्र सिंह
  9. बाड़मेर से कैलाश चौधरी
  10. जालौर से लूंबाराम चौधरी (देवजी पटेल की जगह, ये विधानसभा चुनाव हारे)
  11. उदयपुर से मन्नलाल रावत (अर्जुनलाल मीणा की जगह)
  12. बांसवाड़ा से महेंद्र मालवीय (कनकमल कटारा की जगह)
  13. चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी
  14. कोटा से ओम बिरला
  15. झालावाड़ से दुष्यंत सिंह

ये सीटें घोषित होना बाकी

  1. जयपुर शहर
  2. जयपुर ग्रामीण
  3. अजमेर
  4. भीलवाड़ा
  5. दौसा
  6. गंगानगर
  7. झुंझुनू
  8. करौली-धौलपुर
  9. टोंक-सवाई माधोपुर
  10. राजसमंद