तालेड़ा को बनाएंगे एग्रो इंडस्ट्रीज का हबः स्पीकर बिरला

0
50

लोक सभा अध्यक्ष ने किया 4 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

तालेड़ा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को बूंदी के तालेड़ा में 4 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तालेड़ा को जल्द ही एग्रो इंडस्ट्रीज का हब बनाएंगे।

स्पीकर बिरला ने कहा कि हर घर नल योजना के तहत तीन साल में संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक गांव तक पाइपलाइन के जरिए शुद्ध पेयजल पहुंचाने की कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है। इस दिशा में गरड़दा और नौनेरा बांध महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा कि पहले कभी माडा योजना से दो करोड़ रूपए का काम स्वीकृत होना बड़ी बात मानी जाती थी। लेकिन बीते पांच वर्षों में संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में माडा योजना से 100 करोड़ रुपए के काम स्वीकृत हुए हैं। कोटा और बूंदी के 75 तालाबों का 100 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार करवाया जा रहा है। इससे क्षेत्र में जलस्तर की स्थिति सुधरेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आज नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहा है। पिछले 10 सालों में भारत की ताकत बढ़ी है। आज भारत का उत्पादन का हब बन रहा है और मेक इन इंडिया एक वैश्विक ब्रांड बन रहा है। हमारा प्रयास होगा कि कोटा-बूंदी को भी उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी बनाएं।

इंद्रगढ़ की पेयजल समस्या भी होगी दूर
स्पीकर बिरला ने कहा कि इंद्रगढ़ क्षेत्र के लोगों ने भी ईआरसीपी से जोड़ने की मांग की थी। इस बारे में जल संसाधन विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इंद्रगढ़ के तालाबों का जीर्णोद्धार करते हुए वहां ईआरसीपी के तहत पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इससे वहां की पेयजल समस्या भी दूर होगी।

बूंदी में हुए अकल्पनीय कार्य
कार्यक्रम के संबोधित करते हुए बूंदी के पूर्व विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि बीते 10 वर्षों में कोटा-बूंदी में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से अकल्पनीय कार्य हुए हैं। कोरोना के दौरान कांग्रेस सरकार और बूंदी जिले से कांग्रेस मंत्री ने जनता को उसे हाल पर छोड़ दिया, लेकिन ओम बिरला जनता के साथ खड़े रहे। ऑक्सीजन, इंजेक्शन, जीवन रक्षक दवाओं, राशन सहित अन्य चीजों की आवश्यकता को पूरा किया। पूर्व विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि जनहित की योजनाओं से जनता को लाभान्वित करने के लिए स्पीकर बिरला विगत तीन दशक से भी अधिक समय से समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम को तालेड़ा पंचायत समिति प्रधान राजेश रायपुरिया ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में यह भी रहे उपस्थित
भाजपा प्रदेश मंत्री राधेश्याम बैरागी, महामंत्री सुरेश अग्रवाल, दुर्गा शंकर चौधरी, रामस्वरूप नारेडा, सत्यनारायण सोलंकी, प्रदेश महामंत्री अशोक मीणा सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और गणमान्य नागरिका उपस्थित रहे।