मौसम अनुकूल नहीं होने और उत्पादन घटने से बड़ी इलायची के भाव तेज

0
68

नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्यों में मौसम की हालत अनुकूल नहीं रहने से 2023-24 के वर्तमान सीजन में बड़ी (काली) इलायची का घरेलू उत्पादन घटने के संकेत मिल रहे हैं जबकि नेपाल में उत्पादन घटने से भाव काफी ऊंचा एवं तेज हो गया है जिससे भारत में इसका आयात करना आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद साबित नहीं हो रहा है।

इसके फलस्वरूप बड़ी इलायची का घरेलू बाजार भाव निकट भविष्य में मजबूत रहने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि भारत में काली इलायची का आयात मुख्यत: नेपाल से होता है जबकि थोड़ा-बहुत आयात भूटान से भी होता है।

बड़ी इलायची के प्रमुख उत्पादक राज्यों में सिक्किम, मेघालय एवं पश्चिम बंगाल शामिल है। कुछ दिन पूर्व इसके दाम में तेजी आई थी लेकिन लिवाली कमजोर पड़ने से बाद यह नरम पड़ गया।

इसके चलते आयात महंगा बैठने लगा है। निकट भविष्य में इसमें ज्यादा गिरावट आना मुश्किल लगता है। दिल्ली किराना थोक बाजार में पिछले दिन झुन्डीवाली इलायची का भाव 1270-1280 रुपए प्रति किलो एवं कैंचीकट का दाम 1310-1320 रुपए प्रति किलो रहा।

उधर सिक्किम में 15 फरवरी को हुई नीलामी में काली इलायची का भाव 1050 से 1463 रुपए प्रति किलो के बीच दर्ज किया गया। नेपाल से इसका आयात खर्च 1360-1370 रुपए प्रति किलो बैठ रहा है।

इससे भारतीय व्यापारी अभी आयात में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। दूसरी ओर घरेलू फसल भी कमजोर है। आगामी समय में मांग निकलने की उम्मीद है। इस बार उत्पादन प्रांतों में कम वर्षा के साथ तापमान ऊंचा रहा और फसल पर कीड़ों-रोगों का प्रकोप भी देखा गया।

नेपाल में बड़ी इलायची का स्टॉक लगातार घटता जा रहा है और बढ़ते भाव को देखते हुए उत्पादकों एवं स्टॉकिस्टों ने माल को रोकना शुरू कर दिया है। इससे वहां आगामी समय में भाव कुछ और ऊंचा होने की संभावना है।