सरकार ने एक्सट्रा लांग स्टेपल रूई के आयात पर सीमा शुल्क समाप्त किया

0
44

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने एक्सट्रा लांग स्टेपल रूई के आयात को सीमा शुल्क से पूरी तरह मुक्त कर दिया है जबकि कुछ अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क को घटाने की घोषणा की है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत और अमरीका ने सात व्यापारिक विवादों का समाधान कर लिया है और इसलिए सरकार ने अतिरिक्त लम्बाई के रेशेवाली रूई का शुल्क मुक्त करने का निर्णय लिया है।

इससे पूर्व भारत सरकार ने अमरीकी मूल के आठ उत्पादों पर लगे अतिरिक्त आयात शुल्क को वापस ले लिया ता जिसमें सेब, अखरोट, बादाम, काबुली चना एवं मसूर आदि शामिल हैं।

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार ब्लू बेरीज एवं क्रैनबेरी जैसे कुछ खास उतपदों पर आयात शुल्क को 30 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत तथा कुछ अन्य उत्पादों पर 5 प्रतिशत नियत किया गया है।

अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि जिन उत्पादों पर आयात शुल्क को खत्म या कम किया गया है उसका उत्पादन भारत बहुत क था नगण्य होता है इसलिए अमरीका को वहां इसका निर्यात बढ़ाने में अच्छी सफलता मिल सकती है।

इससे भारतीय बाजार में इन उत्पादों के दाम में गिरावट आने की संभावना है। इससे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यू टी ओ) के अन्य सदस्य देशों को आपसी विवाद निपटाने में भी सहायता मिलेगी। ज्ञात हो कि वहां भारत का अनेक देशों के साथ विभिन्न मुद्दों पर विवाद चल रहा है।

अधिसूचना में ऐसी रूई पर आयात शुल्क को घटाकर शून्य कर दिया गया है जो कार्डेड या कंबड नहीं होती और जिसके रेशे की लंबाई 32 मि०मी० से ज्यादा है। उद्योग द्वारा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद ऐसा किया गया है।