EV Expo 2023: इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो 22 दिसंबर से दिल्ली में, 180 कंपनियां होंगी शामिल

0
62

नई दिल्ली। देश के मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो का 19वां एडिशन 22 से 24 दिसंबर तक नई दिल्ली में होगा। इसका आयोजन प्रगति मैदान में किया जाएगा। इस एक्सपो के दौरान कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश और लॉन्च करेंगी। साथ ही, इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री जुड़ी बैटरी, चार्जिंग टेक्नोलॉजी जैसी एक्सेसरीज दिखाई जाएगी। इस इवेंट का उद्दाघटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। ये इवेंट ईको फ्रेंडली परिवहन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और समाधानों की दिशा में बड़ा कदम है।

ईवी एक्स्पो 2023 इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए यात्रियों और सामान के सुविधाजनक और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी, बैटरी प्रौद्योगिकी, पुर्जे, और सर्विस की लेटेस्ट प्रदर्शन, देखने और समझने का अवसर प्रदान करता है। एक्सपो सुनिश्चित करता है कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शक अपनी नवीनतम तकनीक, सेवाओं और उत्पादों को सही दर्शकों के सामने प्रदर्शित कर पाएं।

इस प्रदर्शनी के अंतर्गत, इंडियन फेडरेशन ऑफ ग्रीन एनर्जी (IFGE) 23 दिसंबर को हॉल नंबर 8, प्रगति मैदान में ‘ईवी सेक्टर – 2.0 में अनफोल्डिंग अपॉर्चुनिटीज’ शीर्षक से चौथे ई वी सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह, माननीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, इस जानकारीपूर्ण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

यह आयोजन नीतिगत मुद्दों, उद्योग अपडेट, प्रौद्योगिकी विकास और बाजार में उपलब्ध उत्पादों पर ज्ञान साझा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। प्रख्यात उद्योग विशेषज्ञ, उद्यमी और नीति निर्माता सत्रों को संबोधित करेंगे।

180 से अधिक एग्जीबिटर्स होंगे शामिल
ईवी एक्सपो 2023 के आयोजक राजीव अरोड़ा ने कहा कि ईवी एक्सपो 2023 सिर्फ एक प्रदर्शनी नहीं है, यह विचार-विमर्श, सहयोग और एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने का एक मंच है। यह नए लॉन्च, इनोवेशन और व्यावसायिक अवसरों के द्वार खोलता है। ई-वाहन के उद्यमियों और दिलचस्पी रखने वालों के लिए गतिशीलता के भविष्य को देखने और उसका हिस्सा बनने का यह एक सुनहरा अवसर है। ईवी एक्सपो के इस 19वें संस्करण में भारत और विदेश से 180 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।

आयात निर्भरता कम करने का प्रयास
ईवी एक्सपो के संस्थापक और भारत सरकार की ई-रिक्शा समिति के भूतपूर्व अध्यक्ष अनुज शर्मा ने कहा कि तकनीकी नवाचारों को प्रदर्शित करने के अलावा, 19वें ईवी एक्सपो 2023 में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस होगा। इसके अलावा, ईवी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय संस्थानों और बीमा कंपनियों के साथ सहयोग की दिशा में एक ठोस प्रयास हो रहा है। हमारा लक्ष्य भारत सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना है, स्थानीय उद्यमिओं को विश्व स्तरीय तकनीक विकसित करने और ईवी क्षेत्र में आयात पर निर्भरता कम करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

हॉल नंबर 11, 12 और 12A में रहेगा इवेंट
ईवी एक्सपो 2023, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है। इसे MSME (सूक्ष्म लघु एवं मझौले उद्यम), प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) तथा ICAT (इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। लगभग 180 राष्ट्रीय तथा अन्तराष्ट्रीय ई-व्हीकल कम्पनियां इस एक्सपो में अपने प्रदूषण रहित नवीनतम इ-वाहन प्रदर्शित करेंगी। एक्सपो में लिथियम आयन बैटरीज और नवीनतम चार्जिंग सोलूशन्स भी प्रदिर्शित होंगे। 22 दिसंबर से 24 दिसंबर 2023 तक प्रगति मैदान के हॉल नंबर 11, 12 और 12A में इस इवेंट का आयोजन होगा।