Soybean Crop: पराग्वे में सोयाबीन की बिजाई समाप्त, उत्पादन 100 लाख टन रहने का अनुमान

0
46

रोजारियो। Soybean Crop in Paraguay: दक्षिण अमरीका महाद्वीप में स्थित अर्जेन्टीना के पड़ोसी देश- पराग्वे में 2023-24 सीजन के लिए सोयाबीन की बिजाई लगभग समाप्त हो चुकी है और वहां इसका कुल उत्पादन 100 लाख टन तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

हालांकि बिजाई प्रक्रिया के दौरान पराग्वे में मौसम की हालत पूरी तरह अनुकूल नहीं रही मगर धीरे-धीरे इसमें सुधार आने लगा है। इससे सोयाबीन की फसल को नुकसान होने की आशंका घट गई।

पिछले सप्ताह के अंत में दक्षिणी पराग्वे में जोरदार बारिश हुई जिससे वहां सूखे का संकट समाप्त हो गया और फसल के विकास में सहायता मिल रही है। उल्लेखनीय है कि बिजाई सीजन के आरंभ में भी वहां मूसलाधार वर्षा हुई थी जिससे किसानों को सोयाबीन की खेती करने में कठिनाई हुई।

अगैती बिजाई वाली फसल के बीज में अंकुरण कम हुआ और पौधों का विकास भी तेज गति से नहीं हो सका। इसके विपरीत पराग्वे के उत्तरी भाग में मौसम काफी गर्म एवं शुष्क बना रहा। इसके फलस्वरूप वहां कई क्षेत्रों में सोयाबीन की दोबारा बिजाई करनी पड़ी। कहीं-कहीं तो बिजाई में दो माह तक की देर हो गई।

लेकिन उसके बाद से मौसम की हालत लगातार सुधरती गई और पौधों की प्रगति में कोई बाधा नहीं पड़ी। पिछैती बिजाई वाली सोयाबीन फसल की हालत काफी अच्छी बताई जा रही है, एक अग्रणी विश्लेषक ने शुरूआती चरण के दौरान पराग्वे में 98 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान लगाया था जिसे अब बढ़ाकर 100 लाख टन नियत किया है।

विश्लेषक ने संकेत दिया है कि आगामी समय में सोयाबीन के उत्पादन अनुमान में कुछ और भदोत्तरी की जा सकती है। पराग्वे के किसानों द्वारा अपनी नई फसल के 16 प्रतिशत अनुमानित उत्पादन की बिक्री का अग्रिम अनुबंध किया जा चुका है लेकिन यह औसत स्तर से 50 प्रतिशत कम है। अमरीकी कृषि विभाग ने भी पराग्वे में 100 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान लगाया है।

मालूम हो कि इस लैटिन अमरीकी देश में क्रशिंग- प्रोसेसिंग उद्योग ज्यादा विकसित नहीं है इसलिए वहां से साबुत सोयाबीन का विदेशों में निर्यात किया जाता है। अर्जेन्टीना और चीन इसके प्रमुख खरीदार है। निर्यात शिपमेंट के लिए अर्जेन्टीना के बंदरगाहों का इस्तेमाल किया जाता है।