माहेश्वरी समाज के ‘अन्नकूट’ में मतदान, अन्न संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

0
87

भक्ति भाव से हजारों माहेश्वरी बंधुओं ने किया महाप्रसाद ग्रहण

कोटा। श्री माहेश्वरी पंचायत कोटा की ओर से शनिवार को माहेश्वरी पब्लिक श्रीनाथपुरम में आयोजित अन्नकूट महोत्सव में मतदान, अन्न संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।कार्यकम में हाड़ौती के हजारों माहेश्वरी बंधुओं ने भक्ति भाव से भजनों का आनंद लेते हुए महाप्रसादी ग्रहण की। समारोह में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से शपथ ग्रहण भी करवाया गया।

श्री पंचायत अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जाखेटिया व मंत्री रामचरण धूत ने बताया कि माहेश्वरी समाज के अन्नकूट समारोह में समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम कृष्ण बिरला मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। पांचजन्य अतिथि के रूप के राजेश कृष्ण  बिरला, उपसभापति, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) का सानिध्य प्राप्त हुआ। विशिष्ट अतिथि  कोटा जिला उपभोक्ता होलसेल भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण  बिरला थे।

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की निर्वतमान राष्ट्रीय अध्यक्ष आशा माहेश्वरी सहित कई राजनेता, समाजसेवी और विभिन्न समाजों के अध्यक्षों एवं प्रबुद्धजनों की गरिमापूर्ण उपस्थिति रही। मुख्य अतिथि द्वारा समाज के 108 भामाशाहों को सम्मानित किया गया।

सामाजिक समरस्ता को बढावा
माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने अन्नकूट आयोजन को सामाजिक समरसता के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से मेलजोल बढ़ता है और एक-दूसरे से परिचय बढ़ता है। साथ ही मैत्री भाव व सामंजस्य के विचारों को बल मिलता है। समाज में मेलजोल व उन्नति के लिए हमें ऐसे आयोजनो को समय -समय पर करते रहना चाहिए।

चांदनी ने बहाई भक्ति की सरिता
कृष्ण भक्ति से लीन, सुरीले भजन और ठण्डी—ठण्डी पुलकित बयार के मध्य जयपुर की चांदनी लाहोटी ने सुमधुर आवाज में भक्ति रस से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दी। मधुर भजनो की सरिता में लोगो ने जमकर नृत्य भी किया। लाहोटी ने गणेश वंदना आओं जी गजानंद आओ…से अपने मधुर वाणी से भजनो को प्रारंभ किया। महेश वंदना, बानो म्हारो चारभुजा रो नाथ… हे री सखी मंगल गावो री….एक राधा एक मीरा…. जीमो जीमो सांवरिया..सांवरिया है सेठ…. सहित कई भजन सुनाकर लोगों को भक्तिरस से ओतप्रोत कर दिया। अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जाखेटिया ने बताया कि इस मौके पर भगवान जगन्नाथ और राधा-कृष्ण की युगल जोडी की हजारों फूलों से झांकी सजाई गई और 56 भोग लगाया गया।

मतदान की जगाई प्रेरणा
पंचायत मंत्री रामचरण धूत, जिला अध्यक्ष सुरेश काबरा ने बताया कि माहेश्वरी समाज के महासंगम में लोकतंत्र के महापर्व मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से शपथ ग्रहण भी करवाया गया। मतदान के लिए जागरूक करने हेतु पोस्टर व बैनर लगाए। लोगो को प्रभावित करने के लिए सेल्फी पॉईंट भी बनाए गए जहां पर जनता ने अपना फोटो मतदान संदेशों के साथ खीचा। इस अवसर पंचायत की ओर से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया अन्नकूट में आने वाले हजारों लोगों ने हस्ताक्षर मतदान करने का संकल्प लिया।

पर्यावरण एवं अन्न संरक्षण का संदेश
पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री महेश चंद एवं समाज कोषाध्यक्ष राजेन्द्र शारदा ने बताया कि कार्यक्रम में पांच हजार से अधिक माहेश्वरी बंधुओं ने शिरकत की। किसी भी प्रकार का डिस्पोजल इस कार्यक्रम में उपयोग में नहीं लिया गया। उन्होने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। साथ ही माइक पर अन्न संरक्षण का संदेश दिया गया ।