क्या गहलोत समर्थक धारीवाल के बेटे या पुत्रवधु को मिलेगा टिकट?

0
102
शांति धारीवाल के बेटे अमित और बहू एकता के साथ

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
Rajasthan assembly elections: सीएम गहलोत के करीबी और सरकार में नंबर 2 की हैसियर रखने वाले यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी का नाम को लेकर पूरे राजस्थान में अटकलों का बाजार गर्म है। सियासी गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। चर्चा यह भी है कि मंत्री धारीवाल के बेटे या पुत्रवधु को टिकट मिल सकता है।

हालांकि पार्टी ने अभी 200 में से 76 उम्मीदवार घोषित किए है। चर्चा है कि महेश जोशी का टिकट कट सकता है। उनके स्थान पर ब्रजकिशोर शर्मा या सुशील शर्मा को टिकट मिलने की संभावना है। दरअसल, महेश जोशी के बेटे पर रेप के आरोप लगे है। जबकि मंत्री धारीवाल के बेटे या पुत्रवधु को टिकट मिल सकता है।

गतव्य है कि 25 सितंबर 2022 को अशोक गहलोत अगर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाते हैं तो राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा? इसको लेकर विधायकों की रायशुमारी के लिए आए केंद्रीय ऑब्जर्वर मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन से मिलने से पहले ही कांग्रेस विधायकों ने बगावती तेवर अपना लिए थे।

विधायक दल की बैठक से पहले यूडीएच व संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के घर विधायकों की बैठक हुई और यहां से विधायकों ने एक साथ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर जाकर इस्तीफा सौंप दिया। सीधे तौर पर कांग्रेस आलाकमान को चुनौती दे डाली थी। सचिन पायलट ने इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। इस पर नोटिस भी जारी किए थे। हालांकि, बाद में दोनों ही मंत्रियों ने माफी मांग ली थी।

राजस्थान में सीएम गहलोत सहित कुल 21 मंत्री है। दूसरी लिस्ट में 15 मंत्रियों को फिर से टिकट दिया गया है। सभी गहलोत के समर्थक माने जाते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि दूसरी लिस्ट में गहलोत सचिन पायलट से काफी आगे रहे हैं। हालांकि, लिस्ट जारी होने से पहले पायलट ने कहा था कि उन्होंने गहलोत समर्थकों के नाम का विरोध नहीं किया है। पार्टी जिताऊ उम्मीदवार को टिकट देगी।

दूसरी लिस्ट में मंत्री गोविंद राम मेघवाल, बुलाकी दास कल्ला, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र सिंह यादव, प्रताप सिंह खाचरियावास ,शकुंतला रावत, विश्वेंद्र सिंह, भजन लाल जाटव, मुरारी लाल मीणा, परसादी लाल मीणा, सुखराम बिश्नोई, अर्जुन बामनिया, उदय लाल आंजना, रामलाल जाट और प्रमोद जैन भाया को टिकट दिया है।

इनमें से एकमात्र मंत्री बृजेंद्र ओला और मुरारी लाल मीणा सचिन पायलट के समर्थक माने जाते है। इससे पहले स्पीकर और मुख्यमंत्री समेत 6 मंत्रियों के नाम पहली सूची में आ चुके हैं। अब केवल 8 मंत्री बचे हैं, जिनके टिकट बाकी हैं।