कोटा-बूंदी के प्रत्येक क्षेत्र में होगी बेहतर कनेक्टिविटीः स्पीकर बिरला

0
63

लोक सभा अध्यक्ष ने किया 232 करोड़ की सड़कों का वर्चुअली लोकार्पण-शिलान्यास

कोटा। inauguration of 6 roads: लोेकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को दिल्ली से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी की रामगंजमंडी और केशवरायपाटन क्षेत्र की 6 सड़कों का वर्चुअली शिलान्यास और लोकार्पण किया। केंद्रीय सड़क निधि और माडा योजना के तहत 232 करोड़ रुपए की लागत से बनी इन सड़कों की क्षेत्र की जनता लम्बे समय से मांग कर रही थी।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्पीकर बिरला ने कहा कि इन सड़कों के लोकार्पण और शिलान्यास से लोगों के चेहरों पर खुशी और उत्साह नजर आ रहा है। लोग बरसों से इन सड़कों की मांग कर रहे थे और मैंने भी वादा किया था कि यह सड़कें बनेंगे बस वक्त का इंतजार करो। वर्ष 2014 के बाद सही वक्त आया और पिछले नौ साल में कोटा-बूंदी में 713 करोड़ रुपए से अधिक की सड़कें केंद्रीय सड़क निधि से बनी हैं।

उन्होंने कहा कि यह सड़कें बनने के बाद केशवरायपाटन और रामगंजमंडी के लोगों को न सिर्फ राहत मिलेगी, बल्कि शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, व्यापार, पर्यटन सहित कई क्षेत्रों का लाभ मिलेगा। हमारा संकल्प है कि संसदीय क्षेत्र के प्रत्येग गांव-ढाणी, कस्बे और शहर को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई जाए। इस संकल्प को सिद्धी तक हर हाल में पहुचाया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक मदन दिलावर ने कहा कि चेचट-अलोद सड़क आज जनता को समर्पित हो गई। इसके साथ सुकेत-रामगंजमंडी सड़क का भी कार्य प्रारंभ हो रहा है। स्पीकर बिरला के कारण ही रामगंजमंडी क्षेत्र की जनता की बरसों पुरानी मांग पूरी हो रही है।

केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि क्षेत्र में जिन सड़कों का निर्माण हो रहा है उनका इंतजार क्षेत्र की जनता तीन पीढ़ियों से कर रही थी। कुरेल पुल भी क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान सिद्ध होगा। यह दो जिलों और दो विधानसभा को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इन सड़कों का हुआ लोकार्पण और शिलान्यास

  1. चेचट-अलोद सड़क का लोकार्पण। लम्बाई 10.30 किमी लागत 25 करोड़ रुपए
  2. ग्राम गुमानपुरा से बड़ोदियांकलां सड़क को लोकार्पण। लागत 71 लाख रुपए
  3. सुकेत से रामगंज मंडी सड़क का शिलान्यास। लंबाई 6.6 किमी लागत 23.98 करोड़
  4. स्टेट हाइवे संख्या 37-ए पर भैरूपुरा ओझा से रोटेदा सड़क का शिलान्यास। लंबाई 46.50 किमी लागत 76.54 करोड़
  5. बांसी से इंदरगढ़ सड़क का शिलान्यास। लंबाई 26.15 किमी। लागत 63.76 करोड़
  6. अरनेठा से गेंडोली का शिलान्यास। लंबाई 19.90 किमी। लागत 42.87 करोड़

कार्यक्रम में कई प्रबुद्धजन रहे उपस्थित
कार्यक्रम में रामगंजमंडी में प्रधान कलावती मेघावल, जिला उपाध्यक्ष नरेन्द्र काला, अखिलेश मेडतवाल, ओम प्रकाश फौजी, वर्ष जैन, गुमान सिंह, नरेंद्र व्यास, सरपंच दुर्गेश चौपदार तथा के. पाटन में हनुमान पारेता, महावीर दाधीच, जगदीश दाधीच, कौशल नागर, महावीर नागर, भगवान लाटा, राजेन्द्र बागड़ी, राधेश्याम प्रजापत, मुकेश जिंदल, सरपंच रेशम बाई मीणा, कन्हैयालाल गुर्जर, रामलाल मीणा, बिशन सिंह सोलंकी, पवन बैरागी, महेंद्र डोई, हरिओम चित्तौडा, रामचरण मीणा, धर्मराज गुर्जर, बंटी गुर्जर, ब्रजेश लावदा, पुरषोत्तम दाधीच, चंद्रप्रकाश गुर्जर, लोकेश गुर्जर आदि उपस्थित रहे।