Super Blue Moon: कल दिखेगा ब्लू सुपरमून; चांद की साइज, रंग बदलेगा

0
63

नई दिल्ली। Super Blue Moon 2023: क्या आप जानते हैं कि 30 अगसत को आसमान में ब्लू सुपरमून नजर आने वाला है। सुपर ब्लू मून इस साल अब तक दिखाई देने वाला तीसरा सबसे बड़ा चांद होगा। 30 अगस्त को चांद का साइज रोजाना की तुलना में 7 प्रतिशत बड़ा और 16 प्रतिशत अधिक चमकीला दिखाई देगा।

इस घटना को अपनी आंखों में कैद करने वाले याद रखें कि ऐसा नजारा कई सालों तक दोबारा देखने को नहीं मिल पाएगा, क्योंकि ब्लू सुपरमून हर 2 या 3 साल के बाद ही देखने को मिलता है। अब ऐसी घटना 2026 में देखने को मिल सकती है। 2018 को ब्लू सुपरमुन के दौरान चंद्रमा पृथ्वी से 3,57,530 किमी की दूरी पर था, जबकि 30 अगस्त को चंद्रमा 3,57,344 किमी और भी करीब होगा।

अगर आप ये सोच रहे है कि चांद का कलर आपको बूल दिखेगा तो ऐसा नहीं है। दरअसल, चंद्रमा नारंगी रंग का दिखाई देगा। तो आइये आपको हम बताते है कि क्या होता है ब्लू सुपरमून, इसे आप कब और कैसे देख पाएंगे?

क्या है ब्लू सुपरमून?
अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटनाओं के कारण न्यू मून, फुल मून, सुपर मून और ब्लू मून दिखाई देता है। हर 2 या 3 साल में दिखने वाला ब्लू मुन साइज में थोड़ा बड़ा होता है और इसका कलर भी अलग नजर आता है। जब एक महीने में दो फूल मुन निकलते हैं तो दूसरी वाला फुल मुन ब्लू मून माना जाता है।

आखिरी बार ब्लू मुन 2018 को देखने को मिला था। आसाम भाषा में समझें तो अगर एक ही महीने में दो से अधिक पूर्णिमा हैं तो इस साल को मून ईयर कहा जाएगा। नासा के अनुसार, चांद सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा चमकीला नजर आता है और ऐसी घटना तभी होती है जब चांद पूरा होता है और इसकी कक्षा पृथ्वी के सबसे निकट होती है।

ब्लू मून कितनी बार होता है?
आम तौर पर ब्लू मून हर दो या तीन साल में ही आता है। 2018 में एक वर्ष में दो ब्लू मून थे और केवल दो महीने के अंतर में एक चंद्र ग्रहण था। अगली बार हमें एक साल में दो ब्लू मून 2037 में देखने को मिलेंगे।

भविष्य में दिखने वाले ब्लू मून की तारीख और साल
30 अगस्त, 2023 को दिखेगा ब्लू मून
31 मई, 2026 को दिखेगा ब्लू मून
31 दिसंबर, 2028 को दिखेगा ब्लू मून

ब्लू सुपरमून देखने का सबसे अच्छा समय क्या?
30 अगस्त को जैसे ही सूर्यास्त होने लगेगा उस दौरान अब इस अद्भुत नजारे को अपनी आंख में कैद कर सकते हैं। 30 अगस्त 2023 को ठीक रात 8 बजकर 37 मिनट पर सुपर ब्लू मून अधिक चमकीला और बड़ा नजर आएगा। हालांकि, जिस समय ब्लू मून निकलेगा उस दौरान भारत में दिन का समय होगा। ये अमेरिका में दिखेगा इसलिए भारतीय अपने फोन पर ब्लू मून को अपनी आंखों में कैद कर सकते हैं। यह नजारा वाकई में काफी दिलचस्प होगा क्योंकि चांद का दीदार करने के लिए आपको अब तीन साल का इंतजार करने पड़ेगा।