कोटा में होगी कराटे चैंपियनशिप, लड़कियों को सिखाएंगे आत्मरक्षा के गुर

0
101

कोटा डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के अशोक माहेश्वरी बने अध्यक्ष

कोटा। कोटा डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन की आम सभा एवं नई कार्यकारिणी का गठन शनिवार को छावनी स्थित एक होटल पर हुआ। एसोसिएशन की टीम के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने इस अवसर पर कोटा में कराटे चैंपियनशिप के आयोजन की घोषणा करते हुए पोस्टर का विमोचन किया। साथ ही लड़कियों के लिए अपनी आत्मरक्षा के लिए हर रविवार को एक प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के पोस्टर भी लॉन्च किये गए।

इस मौके पर एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव वीरेंद्र सिंह ने बताया की नई कार्यकारिणी मे मुख्य संरक्षक संजय शर्मा, उपाध्यक्ष आनंद स्वरूप राठी एवं राजेंद्र जयसवाल, संयुक्त सचिव आत्मदीप आर्य, जगदीश मेवाड़ा, महेंद्र सिंह कानावत एवम् कोषाध्यक्ष सुनील सोनी निर्विरोध निर्वाचित हुए।

कार्यकारी सदस्यों में आशीष अग्रवाल, गोपाल माहेश्वरी, दीपक सेन निर्विरोध निर्वाचित हुए। यह चुनाव दिल्ली से आए कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अपडेट कमीशन के सदस्य अंशु जेयदास की देखरेख में हुए। नवनिर्वाचित कार्यकारिणी द्वारा रजनीश राय को मुख्य कार्य अधिकारी नियुक्त किया गया।

इस अवसर पर दिल्ली से आए कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अपडेट कमीशन के सदस्य अंशु जयदास ने बताया कि कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया भारत का कराटे के खेल की नेशनल फेडरेशन है। यह फेडरेशन भारत में कराटे से जुड़े सारे कार्य संपन्न करती है। भारत में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स से लेकर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स ऑल इंडिया, पुलिस गेम्स ऑल इंडिया। यूनिवर्सिटी गेम्स वर्ल्ड स्कूल, कॉम्बैट गेम्स आदि कई प्रतियोगिताए कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा करवाई गयी हैं।

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कोटा डिस्टिक स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया की शाखा के रूप में कार्य करेगी। नई कार्यकारिणी इस खेल को और आगे बढ़ाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी और प्रयास करेगी की कोटा के खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पे पदक जीत कर आए।

इस अवसर पर नव निर्वाचित अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन के पदाधिकारी पूर्व में भी कोटा में कराटे के प्रशिक्षण से लेकर प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर आए हैं। यहां के खिलाड़ियों ने कई पदक जीते हैं, जो एक सौभाग्य की बात है। यह एसोसिएशन कराटे के खेलों को भारत में आगे बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हम प्रयास करेंगे कोटा डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन की नई टीम कोटा में नई प्रतिभाओं को तैयार करके प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखा कर पदक प्राप्त कर कोटा का नाम रोशन करेगी।

एसोसियेशन के मुख्य संरक्षक संजय शर्मा ने यह आश्वासन दिया की वह इस खेल को कोटा में बढ़ाने में हर प्रकार से सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी को इस फेडरेशन की जिम्मेदारी देखकर एक अच्छी शुरुआत की है, जिनके नेतृत्व एवं कार्यशैली में कई बड़ी प्रतियोगिताएं कोटा में आयोजित किए जाने के प्रयास किए जाएंगे।

एसोसियेशन के उपाध्यक्ष आनंद राठी ने कहा कि कोटा कोचिंग का एक बहुत बड़ा हब है इसकी ट्रेनिंग के लिए कई शहरों में सेंटर खोले जाएंगे। कराटे के प्रति युवा लड़के-लड़कियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। क्योंकि यह खेल के साथ-साथ आत्मरक्षा की भी एक बेहतरीन कला है। खासकर लड़कियों के लिए जो अपनी आत्मरक्षा स्वयं कर सकेगी ।

एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुनील सोनी ने कहा कि हमारी टीम शहर के कई क्षेत्रों में बच्चों को प्रशिक्षण दे चुकी है। उसी के चलते शहर के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में 8 से अधिक स्वर्ण, रजत एवं ब्रोंज पदक प्राप्त किए हैं।

ब्रॉन्ज पदक विजेता कानावत सम्मानित
इस मौके पर अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कराटे में नेशनल चैंपियनशिप में ब्रोंज पदक लाने वाले खिलाडी अर्पण सिंह कानावत को सम्मानित किया गया। अर्पण सिंह सब जूनियर कैटेगरी के 45 किग्रा. भार में ब्रॉन्ज पदक जीता था।