तपेदिक मुक्त राजस्थान के लिए जुटे रेडक्रॉस सोसाइटीज: राजेश कृष्ण बिरला

0
68

कोटा/बीकानेर। Indian Red Cross Society Workshop: इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी, राजस्थान के तत्वावधान में बीकानेर ब्रांच द्वारा दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला रविवार को संपन्न हो गई। समापन समारोह के मुख्य अतिथि स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला रहे। समापन समारोह की अध्यक्षता वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि बिरला ने कहा कि जिला इकाइयों को अगले तीन माह में संगठन के लिहाज से मजबूती दी जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तपेदिक मुक्त भारत का आह्वान किया है। राजस्थान में रेडक्रॉस इस अभियान का हिस्सा बनकर टीबी मुक्त राजस्थान बनाने के लिए कार्य करे।

बिरला ने कहा कि राज्य शाखा एवं जिला शाखाओं को टीबी रोगियों को पोषण किट देने का कार्यक्रम हाथ में लेना होगा, राजस्थान को टीबी मुक्त करने के लिए हर जिले में कार्यक्रम चलाकर पोषण किट का वितरण किया जाए। अभी राजस्थान में मात्र 15 जिले ही फर्स्ट एड प्रशिक्षण के लिए सक्षम है।

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में शेष रहे जिलो में भी फर्स्ट एड प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। वर्तमान में जो जिले अच्छा काम कर रहे हैं उनसे अन्य जिलों को सीखना चाहिए। राष्ट्रीय इकाई दिल्ली से मार्गदर्शन प्राप्त कर राज्य इकाईयों को गति देने का काम किया जाएगा।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए खत्री ने कहा कि दो दिवसीय कार्यशाला में जो सुझाव एवं विचार प्राप्त हुए हैं, उन पर राज्य स्तर पर विचार किया जाएगा। ऐसे सुझावों को संकलित कर राज्यपाल महोदय के समक्ष रखा जाएगा।

समापन समारोह में बोलते हुए इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने कहा कि रेडक्रॉस के इतिहास में पहली बार राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जो पूरे राजस्थान में नजीर बनेगी। बीकानेर की धरती पर रेडक्रॉस को मजबूती देने के लिए जिला संघों के साथ मिलकर जो विमर्श किया गया है, उसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर राजस्थान इकाई को भेजा जाएगा।

जोशी ने कहा की राज्य इकाई, जिलों को समय-समय पर प्रशिक्षण देना चाहिए, जिससे प्राकृतिक आपदाओं से निपटने एवं आमजन को मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।
समापन समारोह में विचार व्यक्त करते हुए जिला उपाध्यक्ष डॉ तनवीर मालावत कहा कि फस्ट एड को व्यवहारिक बनाने के लिए प्रशिक्षण को गुणात्मक बनाना होगा। इस सत्र का संचालन राज्य ईकाई के कोषाध्यक्ष रमेश मूंदड़ा ने किया।

समापन सत्र से पूर्व दूसरे दिन का पहला सत्र प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण से संबंधित रहा, इस सत्र में संदर्भ व्यक्ति एवं राज्य प्रभारी डॉ. नीलम जैन ने विस्तार से प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण की समस्याएं और समाधान विषय पर चर्चा आयोजित की। डॉ.जैन ने स्पष्ट किया की प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रारंभ करने से पूर्व जिला इकाइयों को राज्य इकाई से स्वीकृति हेतु कैलेंडर प्रस्तुत करना होता है। राज्य उस कैलेंडर को राष्ट्रीय इकाई को भेजकर स्वीकृति प्राप्त करती है।

डॉ. जैन ने कहा कि आठ दिन की फर्स्ट प्रशिक्षण आवश्यक रूप से होना चाहिए। उन्होंने कहां की प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के दौरान तकनीक एवं आपदा प्रबंधन से संबंधित गुणवत्ता प्रशिक्षण की व्यवस्था प्रशिक्षण के दौरान होनी चाहिए।

दूसरे सत्र में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सी. एस. मोदी ने टीबी मुक्त अभियान के संदर्भ में कहा कि समाज की भागीदारी इस अभियान में अत्यंत आवश्यक है । उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में रेडक्रॉस सोसाइटी के साथ एक एमओयू किया गया है, जिसके माध्यम से निक्ष्यमित्र बनाए जाएंगे तथा जरूरतमंद लोगों को पोषण किट दिया जाता है। इस अवसर पर बाइस इकाइयों के साथ कोटा रेडक्रॉस से जगदीश जिंदल, राजेन्द्र जैन एवं महेंद्र शर्मा ने भी चर्चा में भाग लिया।