पहली बार कोटा जिले के ट्रांसजेंडर्स के नाम मतदाता सूची में जोड़े गए

0
66

कोटा। Transgender Voters: जिले के ट्रांसजेंडर्स को चिन्हित कर मतदाता सूची में नाम जोड़े गए हैं। मतदाता सूची में भी नाम जोड़ने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर ओपी बुनकर के निर्देश पर श्री कर्मयोगी सेवा संस्थान के सहयोग से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा ट्रांसजेंडर मतदाता पंजीकरण के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया था।

कर्मयोगी सेवा संस्थान के अध्यक्ष राजाराम जैन कर्मयोगी ने बताया कि कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी बृजमोहन बैरवा के निर्देश पर इस क्षेत्र के बीएलओ ने शिविर में उपस्थिति रहकर 11 ट्रांसजेंडर का मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु पंजीकरण किया।

शिविर में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजकुमार सिंह, भूप्रबंधक अधिकारी अनुपमा टेलर, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ओम प्रकाश तोषनीवाल ने शिविर में सहभागिता कर 11 ट्रांसजेंडर राधिका किन्नर, पीहू किन्नर, शिवानी किन्नर, आलिया किन्नर, सोनी किन्नर, सितारा किन्नर, एस किन्नर, सोनम किन्नर को मतदाता पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रदान किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान का बहुत महत्व है। किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ने से वंचित नहीं रहे। इसलिए कोटा जिले के ट्रांसजेंडर प्रमुखों के निवास स्थानों पर विशेष शिविर लगाकर पंजीकरण का कार्य करवाया जा रहा है। कोटा जिले के सभी ट्रांसजेंडर के प्रमुख मुखियाओं को उनके सभी साथी ट्रांसजेंडर को अपने- प्रमुखों के निवास स्थानों पर एकत्रित होकर सामूहिक रूप से पंजीयन करवाने के लिए अनुरोध किया है।

आगामी सप्ताह में किन्नर प्रमुख ताराबाई के निवास पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में कर्मयोगी सेवा संस्थान की संयोजिका अलका दुलारी जैन कर्मयोगी, सोनू खान, काउंसलर देवकिशन, वीना सिंह गहलोत आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल द्वारा किया गया। किन्नर प्रमुख रीना दीदी, बॉबी भैया ने उपस्थित सभी किन्नरों के साथ अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजकुमार सिंह, ओमप्रकाश तोषनीवाल, अनुपमा ट्रेलर का पुष्प हार. शॉल, साफा के साथ अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया।