राजस्थान में महिलाओं को कब मिलेंगे फ्री मोबाइल, खुद सीएम को नहीं पता

0
53

जयपुर। Free Mobile:राजस्थान में महिलाओं को फ्री मोबाइल कब मिलेंगे, यह कहना फ़िलहाल मुश्किल है। क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को खुद नहीं पता कि वह फ्री मोबाइल कब देंगे। अभी तो टेंडर का बहाना कर रहे हैं।

उनका कहना है कि महिलाएं खुद मोबाइल खरीद लें। इसका पैसा सीधे महिलाओं के अकाउंट में आएगा। यदि इसके टेंडर नहीं होते हैं तो ऐसी सुविधा दी जाएगी कि लोग मोबाइल खरीद लें। इसके बाद एक फिक्स अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अब सवाल यह है कि महिला कितनी कीमत का मोबाइल ख़रीदे?

उल्लेखनीय है कि 23 फरवरी, 2022 को बजट में घोषणा की गई थी कि राजस्थान की 1.33 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार की एजेंसी राजकॉम्प ने टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। तय भी कर दिया गया था कि अगस्त यानी रक्षा बंधन तक महिलाओं को ये मोबाइल दे दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि फ्री मोबाइल योजना के लिए गहलोत सरकार ने 12 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है। इसमें स्मार्टफोन, 3 साल का इंटरनेट डेटा, वारंटी आदि शामिल होने थे। इन मोबाइल फोन की कीमत करीब 6 हजार रुपए तक तय कर दी गई थी। लेकिन, चिप की वजह से मोबाइल डिस्ट्रीब्यूशन में देरी हो रही थी।

ऐसे में इन महिलाओं को इस राखी (रक्षा बंधन) तक मोबाइल मिले इसके लिए सीएम ने अब ये घोषणा की है कि महिलाएं यदि अपने स्तर पर भी मोबाइल खरीद लेती हैं तो एक फिक्स अमाउंट उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ है कि ये अमाउंट कितना होगा और कैसे आएगा। लेकिन, ये दावा किया जा रहा है कि राखी तक सरकार अपने वादे को जरूर पूरा कर लेगी।