ना बैटरी चार्ज करने की जरूरत और ना पेट्रोल की, बजाज ला रहा ऐसा स्कूटर

0
156

नई दिल्ली। देश की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल बजाज ऑटो अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पोर्टफोलियो को बढ़ाने का प्लान कर रही है। कंपनी एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। जिसे स्वैपेबल बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा।

अभी कंपनी के पास सिर्फ एक मॉडल बजाज चेतक इलेक्ट्रिक है। नया स्वैपेबल बैटरी वाला ई-स्कूटर भी चेतक इलेक्ट्रिक का वैरिएंट होगा। इस ई-स्कूटर को लेकर कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह कदम बाजार में चार्जिंग स्टेशन को अपनाने के लिए उठाया जाएगा। ताकि यूजर बैटरी स्वैप करके अपने सफर को जारी रख पाएं। इसमें चार्जिंग का झंझट नहीं रहेगा। बजाज के इस स्कूटर का मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, टीवीएस आईक्यूब जैसे स्कूटर से होगा।

रेंज और फीचर्स: बजाज चेतक में 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, जो 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी है। यह मैक्सिमम 5.5 पीएस का पावर जनरेट करती है। ये ईको मोड में मैक्सिमम 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देता है। 5 Amp आउटलेट के जरिए बैटरी को 100% तक चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है।

रिवर्स गियर: चेतक के दोनों सिरों पर 12-इंच के एलॉय व्हील मिलते हैं। आगे की तरफ 90/90 टायर और पीछे की तरफ 90/100 टायर (दोनों ट्यूबलेस) मिलते हैं। फ्रंट-व्हील को एक लीडिंग-लिंक- टाइप सस्पेंशन मिलता है, जबकि रियर व्हील एक मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। स्कूटर में एक रिवर्स गियर भी मिलता है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: स्कूटर में ऑल-LED लाइट्स (हेडलैम्प, DRLs, टर्न इंडिकेटर्स, टेललाइट्स), फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ) के साथ रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है। कंपनी बैटरी पर 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी दे रही है। इसके इलेक्ट्रिकल्स को IP67 रेट किया गया है।