पर्यावरण प्रेमियों ने मण्डल रेल प्रबंधक से मिलकर की पेड़ बचाने की अपील

0
78

कोटा। चंबल संसद के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन से भेंट कर रेलवे परिसर में प्रस्तावित लोको शेड स्क्रैप यार्ड के लिए हरियाली का नाश नहीं किए जाने की अपील की।

प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ पक्षी प्रेमी डीके शर्मा, बायोलॉजिस्ट डॉ कृष्णेंद्र सिंह, चंबल संसद के समन्वयक बृजेश विजयवर्गीय, हर्षित शर्मा आदि लोगों ने ज्ञापन के माध्यम से डीआरएम को अवगत कराया कि हरियाली को बचाते हुए स्क्रैप यार्ड कहीं अनुपयोगी जमीन पर बनाया जा सकता है।

इस पर डीआरएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देकर पेड़ नहीं काटने एवं आगामी वर्ष में परिसर में सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। एडीआरएम मनोज जैन ने प्रतिनिधि मंडल की बातों को ध्यान से सुनते हुए पक्षियों के प्रति समाज की सोच को रेलवे से अलग नहीं बताया। उन्होंने कहा कि रेलवे भी पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होकर काम करने में विश्वास करती है। हम प्रयास करेंगे कि कोई पेड़ ना कटे और पक्षियों को नुकसान ना हो।

विजयवर्गीय ने बताया कि जिस स्थान पर स्क्रैपयार्ड बनना है वहां सैकड़ों बड़े-बड़े पेड़ खड़े हुए हैं और कई प्रकार के पक्षी जिनमें राष्ट्रीय पक्षी मोर एवं कई प्रवासी बर्ड्स का बसेरा है।उन्होंने पर्यावरण की हानि होने पर चिंता व्यक्त करते हुए रेलवे प्रशासन से संवेदनशील होने का आग्रह किया।