नीट यूजी में अब तक 15 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

0
113

कोटा। NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA )की तरफ से आयोजित देश के सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2023) का आयोजन 7 मई को किया जाना है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है. जिसके अंतिम तिथि 6 अप्रैल घोषित की हुई है।

करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि 6 मार्च देर रात से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET-UG के ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे। अभी तक 20 दिन में नीट यूजी 2023 के लिए करीब 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं।

अभी 10 दिन आवेदन के बचे हैं, यह संख्या बढ़कर बीते साल से ज्यादा रहने की उम्मीद है। ऐसे में 20 लाख के आसपास यह संख्या जा सकती है। दूसरी, तरफ मेडिकल सीटों की संख्या भी बढ़कर एक लाख एक हजार से ज्यादा देश में हो गई है। इस कारण भी अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ रही है.

पारिजात मिश्रा ने बताया कि स्टूडेंट को सलाह है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करें। ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 6 अप्रैल है, जिस दिन रात 9 बजे तक रजिस्ट्रेशन और देर रात 11 बजकर 50 मिनट तक फीस जमा कराई जा सकेगी। हालांकि, विद्यार्थी 5 अप्रैल तक कि अपने आवेदन कर दें, क्योंकि अंतिम समय में आवेदन करने के दौरान सर्वर डाउन होने की दिक्कत आ सकती है।

इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट नीट यूजी 2023 के लिए ऑनलाइन करना होता है। ऐसे में डिजिटल पेमेंट के साइट के बंद होने या अन्य कारण से भुगतान नहीं हो पाने की समस्या आ सकती है। ऐसे में विद्यार्थी आवेदन करने से चूक सकते हैं।

सिलेबस में बदलाव : एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई लोग सिलेबस चेंज की अफवाह भी नीट यूजी 2023 में फैला रहे हैं। जबकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी 2023 के लिए जारी किए गए फ्रिक्वेंटली आस्कड क्वेश्चन (एफएक्यू) में साफ लिखा है कि बीते साल नीट यूजी 2023 की तर्ज पर ही इस बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। सिलेबस में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। सिलेबस चेंज की अफवाह पर भी ध्यान नहीं देने के लिए आगाह किया है। एक्सपर्ट का कहना है कि सिलेबस चेंज होने या पैटर्न बदलने पर पहले जानकारी नेशनल मेडिकल कमीशन और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के काफी समय पहले ही दे देती है।

पेपर पैटर्न : पारिजात मिश्रा ने बताया कि जिस तरह से नीट यूजी 2022 में परीक्षा हुई थी। इसमें चारों सब्जेक्ट जूलॉजी, बॉटनी, फिजिक्स और केमिस्ट्री में ए पार्ट में 35 प्रश्न में से 35 करने होते हैं। जबकि बी पार्ट में 15 में से 10 प्रश्न करने होते हैं। ऐसे में प्रत्येक सब्जेक्ट में 50 प्रश्नों में 45 प्रश्न करने होते हैं। पूरे प्रश्न पत्र में 180 प्रश्न करने होते हैं, जबकि प्रश्नों की संख्या 200 होती है। प्रत्येक सही प्रश्न पर चार अंक विद्यार्थियों को मिलते हैं। जबकि गलती पर एक अंक कट जाता है। यह प्रश्नपत्र 720 अंक का कुल होता है।