मुख्यालय से मिले निर्देश तो आनन-फानन में पकड़े रेती-भाटे के ट्रक

0
95

-कृष्ण बलदेव हाडा-
राजस्थान पुलिस मुख्यालय से अवैध खनन और उसके बाद खनन सामग्री का अवैध रूप से परिवहन को रोकने के निर्देश मिले तो कोटा शहर पुलिस ने आनन-फानन में ही शनिवार को एक ही दिन में बड़ी कार्यवाही करते हुए वर्षों से खुले आम किये जा रहे इस गैरकानूनी धंधे में लिप्त दर्जनों वाहनों को न केवल पकड़ लिया, बल्कि उन्हें वन-खान विभाग को सौंप दिया जिन्होंने कुछ एक वाहनों से लाखों रुपए का जुर्माना भी वसूल लिया।

जयपुर पुलिस मुख्यालय से पुलिस महानिदेशक कार्यालय से इस तरह की गैर कानूनी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने के आदेश आने के बाद शनिवार को पहले शहर जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में शहर के सभी बड़े पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें पुलिस अधीक्षक (शहर) ने मुख्यालय के निर्देश के अनुसार अवैध खननकर्ताओं से सख्ती से निपटने के आदेश दिए।

इसके बाद कोटा शहर के सभी थाना खासतौर से उन थाना क्षेत्रों में जहां से होकर चंबल नदी के राष्ट्रीय घड़ियाल अभयारण्य क्षेत्र में अवैध रूप से खनन के बाद लाई गई बजरी और कोटा की नगरीय सीमा में होते हुए भी आबादी क्षेत्र के कुछ हटकर स्थित कोटा से रावतभाटा, बारां, झालावाड़ की ओर वाले इलाकों में प्रतिदिन नियमित रूप से हो रहे मिट्टी-पत्थरों के अवैध खनन के बाद उनको भर कर गुजरने वाले वाहनों की बड़े पैमाने पर धरपकड़ शुरू कर दी।

हालांकि पुलिस मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद बरती जा रही यह ‘सख्ती’ कितने दिन ओर चलने वाली है, अभी कह पाना मुश्किल है। क्योंकि ऐसे दिशा-निर्देश पूर्व में भी आते रहे हैं।इसके बावजूद चम्बल नदी में बूंदी जिले के केशवरायपाटन इलाके में राष्ट्रीय घड़ियाल अभयारण्य क्षेत्र से वन एवं खनन विभाग के कारिंदो के साथ मिलीभगत करके बजरी, कोटा-रावतभाटा रोड पर दौलतगंज से लेकर बोराबास तक के वन विभाग के अंतर्गत आने वाले पठारी क्षेत्र, झालावाड़ रोड के पठारी क्षेत्र से खोदी गई मिट्टी-गिट्टी और पत्थरों से भरे ट्रक, ट्रैक्टर ट्रॉली चौबीसों घंटे भीमगंजमंडी, नयापुरा, अनन्तपुरा, नवगठित रानपुर जैसे पुलिस थाना के दरवाजे के बाहर से और रेलवे कॉलोनी, कुन्हाड़ी, बोरखेड़ा, दादाबाड़ी, आरकेपुरम थाना क्षेत्र से होकर गुजरते ही रहते हैं।

2.29 लाख का जुर्माना वसूला: कोटा शहर पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार पुलिस महानिदेशक कार्यालय से जारी निर्देशों की पालना में शनिवार को शहर पुलिस द्वारा अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए बजरी के 10-ट्रक, 2 ट्रेक्टर ट्रोली, पत्थर के 13 ट्रेक्टर ट्रोली व मिट्टी का 1-डम्फर व 3-ट्रेक्टर ट्रोली जप्त कर कुल 29 वाहन वन एवं खनिज विभाग के सुपुर्द किये गए। जिसने 5 वाहनों से दो लाख 29 हजार रुपए जुर्माना वसूला।

इसके पहले पुलिस अधीक्षक (शहर) शरद चौधरी ने शनिवार को पुलिस अधिकारियों को एक बैठक कर अवैध खनन एवं उसके परिवहन के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित भ्रामक सूचनाओं तथा अपराधियों को फॉलो करने वाले लोगाें को चिन्हित कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

श्री चौधरी ने कहा कि पुलिस मुख्यालय ने अवैध खनन एवं परिवहन के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये हैं इसलिये सभी थानाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में अवैध खनन एवं परिवहन की गतिविधियां संचालित नहीं होगी।

श्री चौधरी ने अवैध खनन के क्षेत्र को चिन्हित कर खनिज एवं वन विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये कहा कि ऐसे सभी वाहनों को चिन्हित करें जो अवैध परिवहन में शामिल हैं। उनकी सूचना मिलते ही सख्त कार्यवाही अमल में लाई जावे।

श्री चौधरी ने सोशल मीडिया पर अपराधिक गतिविधियों को बढा-चढाकर पेश करने वाले अथवा अपराधिक गतिविधियों में शामिल अपराधियों को फॉलो करने वाले युवाओं की समझाईश करने एवं कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस बात के भी निर्देश दिए कि सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओं को फैलाकर समाज में भ्रांति फैलाने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जाकर नियमानुसार कार्यवाही करें।