देशभर में नजीर बन रहा स्पीकर बिरला का ‘सुपोषित मां अभियान’

0
150

इटावा, खातौली क्षेत्र में महिलाओं को पोषण किट का वितरण

इटावा। गर्भवती महिलाओं में पोषण की अल्पता समाप्त करने के उद्देश्य से लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संचालित सुपोषित मां अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को इटावा-खातौली क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को पोषण किट वितरित किए गए। अभियान में चिन्हित महिलाओं को सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से किट भेंट किए गए।

संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में बीते वर्ष शुरू हुए अभियान के द्वितीय चरण में शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी अभियान को गति दी गई है। शुक्रवार को इटावा में कोटा बाईपास रोड स्थित अम्बेडकर भवन में शहनावदा, ख्यावदा, बिनायका, पीपल्दाकलां, रजोपा, रनोदिया, जलोदा खातियान, नौनेरा, गणेशगंज व गैंता ग्राम पंचायत व इटावा नगर के लाभार्थियों, ग्रा.प. अयाना के सामने स्थित हाट बाजार में आयोजित शिविर में दुर्जनपुरा, अयानी, अयाना, लक्ष्मीपुरा, लुहावद पंचायत क्षेत्र लाभार्थी, सम्मानपुरा स्थित तेजाजी की बगीची में ढीपरी चम्बल, बम्बूलिया कलां, बोरदा,ककरावदा, निमोला व सीनोता पंचायत के लाभार्थियों वहीं खातौली में रामलीला मैदान के समीप स्थित सामूदायिक भवन में आयोजित वितरण शिविर में बालूपा, करवाड़ा, कैथूदा, डूंगरली,तलाव, जोरावरपुरा, जटवाड़ा व खातौली नगर की गर्भवती महिला लाभार्थियों को पोषण किट उपलब्ध करवाए गए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किसान मोर्चा के देहात जिलाध्यक्ष योगेंद्र नंदवाना ने कहा कि सुपोषित मां अभियान की संरचना महिलाओं में पोषण की अल्पता को समाप्त करना तो है ही साथ ही भविष्य की हमारी पीढ़ियों को भी सशक्त बनाना है। पीएम मोदी ने कुपोषण को एक चुनौती मानते हुए देशभर में मिशन पोषण की शुरूआत की है। स्पीकर बिरला का मिशन महिलाओं को पोषण से जोड़ते हुए महिला स्वास्थ्य के प्रति सामाजिक जागरूकता को भी बढ़ावा देना है।

इटावा पालिका चेयरमेन रजनी सोनी ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य का विषय है कि हमारे जनप्रतिनिधि हमारे संरक्षक की भूमिका का निर्वह्न करते हैं। महिलाओं को मिलने वाले पोषण किट को विशेषज्ञों की सलाह पर तैयार किया गया है, ताकि गर्भवती महिलाओं को समुचित पोषण मिल सके। लोक सभा अध्यक्ष स्वयं निरन्तर अभियान की मॉनिटरिंग करते हैं। आज यह अभियान देश भर में नजीर बन चुका है, देश के प्रधानमंत्री द्वारा अभियान और स्पीकर बिरला की पहल की प्रशंसा इसकी बानगी है।

पूर्व जिला परिषद सदस्य प्रेम गोचर ने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम समाज के अभियान के प्रति जागरूकता बढ़ाएं और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं को अभियान से जोड़ें, ताकि अधिक से अधिक पात्र महिलाओं को अभियान का लाभ मिले। महिला मोर्चा की देहात जिलाध्यक्ष आशा त्रिवेदी ने कहा कि अभियान के परिणाम सुखद है कि अब तक अभियान के तहत सैंकडों महिलाओं को अभियान का लाभ मिला है।

कार्यक्रम को सामाजिक कार्यकर्ता व एसटी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक मीणा व अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता रिंकू सोनी, मुकेश नागर, नारायण गोयल, चंचल राठौड़, पार्षद राकेश बैरवा, श्याम सोनी, भूपेंद्र मीणा, राजेंद्र सुमन, गोपाल शर्मा, रामेश्वर पाड़ोलिया, श्रवण प्रजापति, पदम कुमार, सुरेंद्र चौहान आदि मौजूद रहे।