कोटा में विकास कार्यों को लेकर स्पीकर बिरला का धारीवाल पर तंज

0
149

लोक सभा अध्यक्ष ने किया विधायक कोष से हुए कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण

कोटा। लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने शहरी विकास मंत्री शांति धारीवाल का नाम लिए बिना शहर में हो रहे विकास कार्यों को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यदि शहर में विकास के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद लोग सड़क, पेयजल, सीवरेज, आवागमन के संसाधनों के अभाव को दूर करने के लिए आग्रह करें, तो इस स्थिति को उचित नहीं कहा जा सकता।

वे बुधवार को कोटा दक्षिण क्षेत्र में विधायक संदीप शर्मा के विधायक कोष से विभिन्न पार्कों में कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने धारीवाल पर विकास कार्य में पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि सारे शहर में समान अनुपात में विकास कार्य होने चाहिएं। जिस तरह शरीर के सभी अंग एक समान होते हैं, उसी तरह शहर के अलग-अलग हिस्से भी समान महत्व रखते हैं। जो भी विकास कार्यों हों, उनमें गुणवत्ता सुनिश्चित करने में जनता की भी सहभागिता हो ।

बिरला ने कहा कि शहर का विकास लोगों की आशाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप तथा अगले सौ वर्ष की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए। कोई भी कार्य करवाते हुए आमजन के अभावों को दूर करने तथा मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने का विचार सर्वोच्च रहना चाहिए।

तीन बत्ती चौराहे के पास स्थित पार्क में आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि हमारे सामने कई ऐसे नगरों के उदाहरण हैं जो बरसों पुराने हैं, लेकिन आज भी वहां आमजन को कोई परेशानी नहीं है। ऐसा इसलिए है कि उस समय नगरों का विकास करते हुए दीर्घकालिक विजन के साथ काम किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि हमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की संवेदनशीलता और नवाचार ओं से प्रेरणा लेनी चाहिए। मानव सेवा के कार्य में व्यस्त सदैव आगे रहते हैं और उनके कार्यों की प्रशंसा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करते हैं। सकारात्मक विजन के साथ एक और जहां बड़े विकास कार्यों कमार प्रशस्त करते हैं वहीं दूसरी और यह भी देखते हैं आमजन की मूलभूत आवश्यकता है अभी पूरी हो। उन्होंने कहा कि आज शहर में अनियोजित विकास हो रहा है, जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है।

कार्यक्रम में नगर निगम कोटा दक्षिण के नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी, पार्षद रेखा गोस्वामी, रामबाबू सोनी, पुष्पा चौधरी, सुदर्शन गौतम, समाजिक कार्यकार्ता कविता पचवारिया, नागरिक सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाड़ा मंचासीन थे। स्वागत भाषण हेमराज सिंह हाड़ा ने किया।

पूर्व पार्षद देवेन्द्र चौधरी, पार्षद विवेक वित्तल, भानूप्रताप गौड़, नवल गौड, राजेन्द्र खण्डेलवाल, शंकरलाल नागर, अभिमन्यू, राजेन्द्र जैन, मुकेश सुमन, पवन चतुर्वेदी, जगदीश चौहान, सेवकराम, जीतू नैनवानी, चेतन नागर, अंकित श्रृंगी, पूनम जैन, डालूराम मराठा सभी बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।