अब रानपुर में विकसित होगा नया कोटा शहर: मंत्री धारीवाल

0
120

कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि भविष्य की आवश्यकताओं और संभावनाओं को देखते हुए निकट भविष्य में रानपुर में नया कोटा शहर विकसित किया जाएगा।

श्री धारीवाल ने कहा कि राजस्थान के तीसरे सबसे बड़े शहर कोटा की बढ़ती हुई आबादी और बढ़ती हुई जरूरतों को देखते हुए शहर को नए सिरे से विकसित किए जाने की आवश्यकता है। इसी काम को अंजाम देने की दृष्टि से रानपुर में नए कोटा शहर का विकास किया जाएगा जिस पर राज्य और केंद्र सरकार 600-600 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

उल्लेखनीय की वर्तमान में कोटा-झालावाड़ रोड पर स्थित रानपुर को विभिन्न औद्योगिक, शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की दृष्टि से विकसित किया जा चुका है और श्री धारीवाल रानपुर को कोटा के कोचिंग हब के रूप में विकसित करने की योजना बना रहे हैं। इसके लिये जयपुर की तर्ज पर इस नए क्षेत्र में कोचिंग हब बनाने का प्रस्ताव है।

श्री धारीवाल ने कहा कि कोटा विकास की दृष्टि से देश के चुनींदा शहरों में शामिल है। औद्योगिक नगरी, शिक्षा नगरी के साथ ही अब पर्यटन नगरी के रुप में देश दुनिया मे कोटा की पहचान बनेगी। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले कोचिंग विद्यार्थियों के अभिभावक पर्यटन के लिए हमारे एम्बेसडर के रूप में कार्य करेंगे। शिक्षा पर्यटन कोटा में नया विकल्प बनकर सामने आएगा।

श्री धारीवाल ने कहा कि कोचिंग के साथ कोटा पर्यटन के क्षेत्र में देश का चुनिंदा शहर बनकर उभरे, रोजगार के अवसर उपलब्ध हो, इसी उद्देश्य के साथ कोटा में पर्यटन विकास के विश्व स्तरीय प्रोजेक्ट लाए गए और उनको पूर्ण किया गया है।

कोटा में 4500 करोड़ से अधिक के विकास कार्य
श्री धारीवाल ने कोटा में हुए पर्यटन विकास सहित अन्य विकास कार्यों को लेकर भी कहा कि केंद्र सरकार से स्मार्ट सिटी के तहत केवल 359 करोड रुपए आए हैं जबकि कोटा में 4500 करोड़ से अधिक के विकास कार्य हुए हैं।

कोटा को मेट्रो सिटी बनाने की मंशा
यह राशि कोटा से ही आय अर्जित कर विकास कार्यों में लगाई गई है। श्री धारीवाल ने कोटा को मेट्रो सिटी बनाने की मंशा भी उद्यमियों के समक्ष जाहिर कर दी एसएसआई के पदाधिकारियों की ओर से की गई मांग को भी जल्द पूरा करने के लिए आश्वस्त किया। श्री धारीवाल ने कहा कि राज्य का बजट अभूतपूर्व है, जिसमें सभी वर्गों के हितों का ख्याल रखा गया है। उद्यमियों के लिए किसी प्रकार का कर नही लगाकर अनेक राहत प्रदान की गई है।

रीको संबंधी समस्याओं के समाधान का प्रयास
उन्होंने रीको के स्तर पर लंबित उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करवाने की बात कही। श्री धारीवाल ने कहा की कोटा शहर के विकास कार्यों को स्थानीय स्तर पर वित्तीय प्रबंधन कर समय पर पूरा कराया गया है स्मार्ट सिटी का 359 करोड़ रुपया हमें मिला है।