डिप्लोमा इंजीनियर्स ने कोटा में प्रभारी मंत्री को सौंपा 8 सूत्रीय मांगपत्र

0
172

कोटा। राजस्थान काउंसिल ऑफ डिप्लोमा इंजीनियर्स की ओर से शुक्रवार को चिकित्सा एवं जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा को 8 सूत्रीय मांगपत्र दिया गया। प्रदेश अध्यक्ष डीपी चौधरी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। साथ ही, प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा स्वास्थ्य शासन विभाग को भी मुख्यमंत्री के नाम पर ज्ञापन दिया गया। इस दौरान इकाई महासचिव मुरारीलाल मीणा, अतिरिक्त महासचिव विमल कुमार नागर भी मौजूद रहे।

प्रतिनिधिमण्डल ने ज्ञापन में कहा कि वर्तमान में 7वाँ वेतन आयोग लागू होने के बाद केन्द्र में कनिष्ठ अभियंता का वेतनमान ग्रेड पे 4800 लागू किया गया था। इसी के अनुरूप अनेक राज्यों में भी ग्रेड पे 4800 का वेतनमान लागू किया गया है और राजस्थान राज्य में भी अनेक समकक्ष पदो व निम्न पदो पर भी यही वेतनमान लागू किया गया है। जबकि राजस्थान में कनिष्ठ अभियंता वर्ग को ग्रेड पे 3600 का वेतनमान ही दिया जा रहा है। इस विसंगति को दूर किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कनिष्ठ अभियंता को विभागीय पदोन्नति समिति से पदोन्नत होने पर सहायक अभियंता बनाया जाता है। सहायक अभियंता पद की एक ही वरिष्ठता सूची होती है। सहायक अभियंता पद से अधिशासी अभियंता के पद पर पदोन्नति के समय एक ही वरिष्ठता सूची होने के बावजूद डिप्लोमाधारी सहायक अभियंताओं को 15 वर्षों का अनुभव एवं डिग्रीधारी सहायक अभियंताओं को 5 वर्ष के अनुभव की बाध्यता निर्धारित की गई है। जिसके कारण कईं डिप्लोमाधारी सहायक अभियंता से अधिशासी अभियंता पद पर पदोन्नत नहीं हो पाते हैं। इस विषमता को समाप्त कर डिप्लोमाधारी सहायक अभियंताओं के लिए 5 वर्ष के अनुभव की पात्रता प्रदान की जाए।

उन्होंने सभी विभागों में कार्यरत डिप्लोमाधारी कनिष्ठ अभियंता का जल संसाधन विभाग में डिप्लोमा मैकेनिकल कनिष्ठ अभियंता की तरह सहायक अभियंता पद पर पदोन्नति के लिए अनुभव वर्ष 10 के स्थान पर 4 वर्ष कराने, डिप्लोमाधारी कनिष्ठ अभियंताओं, सहायक अभियंताओं में पदोन्नति के लिए वर्तमान वांछित अनुभव में 1/3 अवधि की शिथिलता प्रदान करते हुए शीघ्र पदोन्नत करने, कनिष्ठ अभियंता वर्ग को 9-18- 27 वर्ष की नियमित सेवा के उपरान्त आगामी पदोन्नत पदों के बराबर वेतनमान देने, सभी विभागों में केडर रिव्यू के नाम पर कनिष्ठ,सहायक अभियंताओं के पद समाप्त नहीं करने, नए पद सृजित करने, सभी निर्माण विभागों में नियमानुसार कनिष्ठ अभियंता पद 60 प्रतिशत डिप्लोमा एवं 40 प्रतियों डिग्रीधारी अभियंताओं की भर्ती की जाने, कनिष्ठ अभियंताओं को वाहन भत्ता एवं टेलीफोन भत्ता दिए जाने की मांग की है।

सुरेन्द्र गोयल अध्यक्ष, धर्मेंद्र अग्रवाल सचिव बने
कोटा। अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब 2023 के लिए अध्यक्ष पद पर सुरेन्द्र गोयल व चेयरपर्सन लक्ष्मी गोयल को मनोनीत किया गया है। निवर्तमान अध्यक्ष अमित अग्रवाल ने बताया कि सलाहकार मण्डल के सदस्य संजय गोयल, भंवरलाल अग्रवाल, जितेंद्र गोयल व शैलेष गुप्ता ने सर्वसम्मति से सुरेन्द्र गोयल को अध्यक्ष चुना। वहीं धर्मेंद्र अग्रवाल को सचिव पद पर चुना गया है।