विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर 2023 के लिए चुनी गई

46

मुंबई। फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। यानी अब यह फिल्म ऑस्कर पाने के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। लेकिन इसकी टक्कर ऑस्कर शॉर्टलिस्ट की अन्य फिल्मों से होगी। वहीं अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार सभी को बेस्ट एक्टर कैटिगरी में चुना गया है। इस बात की जानकारी खुद विवेक अग्निहोत्री ने दी।

10 जनवरी को अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्टिस एंड साइंसेज ने उन फिल्मों की लिस्ट जारी की, जिन्होंने ऑस्कर्स 2023 यानी 95वें अकेडमी अवॉर्ड के लिए क्वालिफाई किया है। इस बार ऑस्कर्स के लिए दुनियाभर की 301 फीचर फिल्मों को चुना गया है, जिनमें 5 फिल्में इंडिया की हैं। इन 5 फिल्मों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ का नाम भी शामिल है। अपनी फिल्म को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने से विवेक अग्निहोत्री की खुशी सातवें आसमान पर है।

विवेक अग्निहोत्री ने शेयर की एक्साइटमेंट
Vivek Agnihotri ने ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, ‘एक बड़ी अनाउंसमेंट। The Kashmir Files को द अकेडमी ने अपनी पहली लिस्ट में ऑस्कर्स 2023 के लिए चुना है। इस बार भारत से ऑस्कर के लिए 5 फिल्में चुनी गई हैं। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं। यह साल भारतीय सिनेमा के लिए बहुत अच्छा रहा है।’

अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती बेस्ट एक्टर के लिए शॉर्टलिस्ट
एक अन्य ट्वीट में विवेक अग्निहोत्री ने बताया कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ के स्टार्स को बेस्ट एक्टर कैटिगरी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। ट्वीट में अनुपम खेर, पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती और दर्शन कुमार के नाम का जिक्र कर विवेक अग्निहोत्री ने लिखा है कि अभी तो और आगे जाना है। लंबा रास्ता है। प्लीज सभी को अपना आशीर्वाद दें।

भारत से इस बार ऑस्कर में भेजी गईं ये 5 फिल्में
‘द कश्मीर फाइल्स’ के अलावा इस बार ऑस्कर्स 2023 शॉर्टलिस्ट में एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’, ऋषभ शेट्टी की ‘कांतारा’ और संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ समेत गुजराती फिल्म ‘द लास्ट फिल्म शो’ ‘छेल्लो शो’ भी शामिल है।

‘कांतारा’ की ऑस्कर शॉर्टलिस्ट में 2 कैटिगरी में एंट्री
‘कांतारा’ ने ऑस्कर 2023 में दो कैटिगरी के लिए क्वालीफाई किया है। इसे ‘बेस्ट पिक्चर’ और ‘बेस्ट एक्टर’ कैटिगरी में एंट्री मिली है। यानी अब यह फिल्म ऑस्कर नॉमिनेशन के लिए एलिजिबल है। ऋषभ शेट्टी ने न सिर्फ इस फिल्म की कहानी लिखी, बल्कि इसमें एक्टिंग करने के साथ ही इसे डायरेक्ट भी किया। साल 2022 में रिलीज हुई ‘कांतारा’ ने छप्परफाड़ कमाई की थी। यह कन्नड़ सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म रही। और अब ऑस्कर में फिल्म को एंट्री मिलने से ऋषभ शेट्टी की खुशी का ठिकाना नहीं है। उन्होंने ट्विटर पर इस तरह खुशी जाहिर की। अब देखना यह होगा कि ऑस्कर 2023 के लिए फाइनल नॉमिनेशन में किस फिल्म को जगह मिलती है।