राजस्थान में शीतलहर चलने की चेतावनी, पाला पड़ने की आशंका

0
217

जयपुर। राजस्थान में अगले एक सप्ताह में 12 शहरों में तेज सर्दी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए 20KM की स्पीड से शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। शीतलहर के कारण पाला पड़ने की भी आशंका है। इधर, माउंट आबू में सोमवार को तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन में सबसे कम पारा रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक आज बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर में सर्द हवा के कारण पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उदयपुर में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर के आस-पास के इलाके में गलन ने लोगों को परेशान किया।

जयपुर ग्रामीण, सीकर, फतेहपुर, सवाई माधोपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर, पिलानी में सुबह कोहरा भी छाया रहा। हालांकि दिन चढ़ने के बाद कोहरा छंटने लगा और हल्की धूप निकली। कोहरे के चलते सुबह-सुबह इन एरिया में विजिबिलिटी 200 मीटर से कम रही।

आबू में पारा माइनस में जाने से जमी बर्फ: हिल स्टेशन माउंट आबू में तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां सुबह कड़ाके की सर्दी के कारण मैदानों और झील के किनारे बर्फ जम गई। आबू में सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा। कोहरे और बर्फ के बीच सुबह-सुबह लोग मैदानों में खेलते करते नजर आए। आबू में ये इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। इससे पहले 26 दिसंबर को माउंट आबू में पारा -1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट: मौसम केन्द्र जयपुर ने 5 जनवरी तक अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, करौली, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और नागौर जिलों में शीतलहर और अति शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सुबह-शाम तेज सर्दी के कारण पाला पड़ने की आशंका है। एक्सपर्ट ने छोटे बच्चों और बुजुर्गों को सुबह-शाम इन शहरों में आने वाले दिनों में सर्दी से बचने के विशेष इंतजाम करने की भी सलाह दी है।