RPSC Admit Card: राजस्थान सीनियर टीचर सेकेंड ग्रेड एडमिट कार्ड जारी

0
258

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सीनियर टीचर सेकेंड ग्रेड (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के ग्रुप ए, बी और सी पेपरों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्हें अपना एप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। परीक्षार्थियों को हर पेपर के लिए अलग अलग एडमिट कार्ड लेकर एग्जाम देने आना होगा। ग्रुप सी के एडमिट कार्ड एग्जाम डेट से चार दिन पहले एसएसओ आईडी से डाउनलोड करने होंगे।

सेकेंड ग्रेड सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का आयोजन 21 दिसंबर से 27 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा। आयोग ने पहले ही भर्ती परीक्षा के केंद्रों के जिलों की डिटेल्स जारी कर दी है। परीक्षार्थी rpsc.rajasthan.gov.in पर या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने परीक्षा केंद्र का जिला चेक कर सकते हैं। जिला पता लगने से अभ्यर्थी अपने आने जाने की व्यवस्था कर पाएंगे।

डायरेक्ट लिंक

परीक्षा की गाइड लाइन

  • अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा।
  • अभ्यर्थियों को कोरोना गाइडलाइन की पूर्णतः पालना करनी होगी एवं परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर आना होगा।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा।
  • मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • आयोग द्वारा कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों की परीक्षा हेतु पृथक से व्यवस्था की जाएगी।

इसके लिए कोरोना संक्रमित अभ्यर्थी को परीक्षा दिनांक से एक दिन पूर्व सायं 04 बजे तक कोरोना संक्रमण संबंधी रिपोर्ट मय अन्य दस्तावेज ईमेल examplanning.rpsc@rajasthan.gov.in पर सूचित करना आवश्यक होगा। निर्धारित अवधि में सूचना प्राप्त होने पर आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से ग्रसित अभ्यर्थियों के लिए समुचित व्यवस्था की जा सकेगी।

परीक्षा का शिड्यूल इस प्रकार रहेगा
8 विभिन्न विषयों के कुल 9760 पदों के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के सुगम संचालन हेतु आयोग द्वारा विषयों को 3 ग्रुपों (ए से सी) में बांटा गया है। निर्धारित कार्यक्रमानुसार ग्रुप-ए की परीक्षा के तहत 21 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान तथा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसी प्रकार 22 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11 बजे तक ग्रुप बी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान परीक्षा तथा 2 से 4.30 बजे तक हिन्दी विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 23 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11.30 बजे तक अंग्रेजी एवं दोपहर 2 से 4.30 बजे तक उर्दू विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

24 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11 बजे तक ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान परीक्षा तथा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 26 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11.30 बजे तक संस्कृत विषय एवं दोपहर 2 से 4.30 बजे तक गणित विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। पंजाबी विषय की परीक्षा का आयोजन 27 दिसंबर 2022 को प्रातः 9 से 11.30 बजे तक किया जाएगा।