छात्र जीवन में सफलता के लिए ‘लेट्स लीव इट’ का एटीट्यूड छोड़ें

0
192

आईएएस टॉपर कोटा निवासी अनंत जैन ने विद्यार्थियों को दिए सफलता के टिप्स

कोटा। वर्ष 2017 में आईएएस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 85 प्राप्त करने वाले कोटा के अनंत जैन वर्तमान में सिक्किम के नामची में एडिशनल जिला कलक्टर हैं। कोटा आए अनन्त जैन ने मंगलवार को पूर्वोत्तर के विद्यार्थियों से मुलाकात की और कोटा में अनुभव के बारे में जानकारी ली।

एमएनआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग एवं एमए इकोनॉमिक्स डिग्री होल्डर अनन्त जैन ने विद्यार्थियों को सफलता के टिप्स भी दिए और उत्साह बढ़ाया। इस दौरान एलन के सीनियर वाइस प्रसीडेंट सीआर चौधरी भी मौजूद रहे।

अनंत जैन ने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि यदि आप जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, आगे जाना चाहते हैं तो आपको संघर्ष करना ही होगा, मेहनत करनी ही होगी। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सबसे जरुरी बात है कि आप जैसा सोचते हैं, वैसे ही रिजल्ट्स सामने आते हैं। इसलिए जीवन में ‘लेट्स लीव इट’ (‘Lets leave it’) का एटीट्यूड छोड़ें।

जैन ने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए कहा कि आप जिस शहर में एजुकेशन के लिए आए हुए हैं, वहां पूरे देश के लगभग प्रत्येक राज्य के विद्यार्थी आपको मिल जाएंगे। लगभग हर स्टेट का बोर्ड टॉपर आपको यहां इंजीनियरिंग या नीट की तैयारी करते हुए मिल जाएगा। यह कोटा में पढ़ने का सबसे बड़ा लाभ है। ऐसा ग्रुप और ऐसा माहौल कहीं नहीं मिलेगा।

स्कूल में आपका मुकाबला क्लास में पढ़ने वाले मात्र 100-120 बच्चों से होता है लेकिन, यहां लाखों विद्यार्थियों के बीच आपको खुद को साबित करना होगा। अनंत ने कोटा में अध्ययनरत नॉर्थ ईस्ट के विद्यार्थियों से यहां मिल रहे भोजन व रेजिडेंस सहित अन्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक भी लिया।

संघर्ष से पीछे मत हटो
अनंत ने विद्यार्थियों को सक्सेस टिप्स (success tips) देते हुए कहा कि आप लोगों को संघर्ष से पीछे नहीं हटना है, क्योंकि लाइफ में कदम कदम पर स्ट्रगल है। निर्भर करता है कि किसी भी स्थिति से निबटने के लिए आपका एटीट्यूड (attitude) कैसा है। एक बार आप पीछे हट गए तो गिव अप (give up) करना आपकी आदत में आ जाएगा और आप हर जगह उसे इस्तेमाल करोगे। यदि आप आज मेहनत कर एग्जाम क्रेक करोगे आपका विनिंग एटीट्यूड (winning attitude) बनता है। इसके बाद आप कहीं भी जाओगे तो सक्सेस एटीट्यूड (success attitude) ही आपको आगे लेकर जाएगा।