आग के गोले को पलक झपकते किया पार, चलती मोटरसाइकिल पर बनाया पिरामिड

0
200

बीएसएफ की महिला प्रहरियों ने कोटा में दिखाए हैरतअंगेज करतब

कोटा। महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में रविवार को उत्साह और उमंग चरम पर थे। एक ओर जहां सीमा सुरक्षा बल के जवान अपना हैरतअंगेज प्रदर्शन कर रहे थे, वहीं खचाखच भरे स्टेडियम में वंदे मातरम और भारत माता की जयकार करते दर्शक उनके जोश को नई ऊंचाइयां दे रहे थे। करीब दो घंटे के शो के दौरान पूरे समय सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने दर्शकों को बांधे रखा।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को नयापुरा स्थित महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में सीमा सुरक्षा बल के शौर्य प्रदर्शन शो का आयोजन किया गया। इस शो का सबसे बड़ा आकर्षण सीमा सुरक्षा बल की महिला प्रहरी रहीं। सीमा भवानी के नाम से विश्वविख्यात इन महिला प्रहरियों ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर एक के बाद एक ऐसे हैरतअंगेज स्टंट दिखाए कि लोग पलकें तक झपकाना भूल गए।

आग के गोले में बंधी ट्यूबलाइट्स को तोड़ते हुए निकल जाना, चलती मोटरसाइकिल पर बंधी 6 फीट से ऊंची सीढ़ी पर पलक झपकते ही चढ़ जाना, उलटा बैठकर और लेट कर मोटरसाइकिल चलाना, मोटरसाइकिल की सीट पर खड़े होकर व्यायाम करना, मोटरसाइकिल को तेजी से दौड़ाते हुए अपने कंधे पर एक और जवान को बैठाना समेत कई ऐसे करतब थे, जिन्हें देख कर लोग हतप्रभ रह गए।

अपने प्रदर्शन के समापन के क्षणों में पूरी सीमा भवानी टीम ने एक पिरामिड की आकृति बना राष्ट्र ध्वज और सीमा सुरक्षा बल का ध्वज लेकर पूरे स्टेडियम में चक्कर लहराया। शान से लहराते तिरंगे को देख दर्शकों ने भारत माता की जय के नारे लगाने शुरू कर दिए।

आंख पर पट्टी बांध रस्सी के पुल पर चला श्वान
एक ओर जहां बीएसएफ के जवान अपने स्टंट्स से दर्शकों को रोमांचित कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर सीमा सुरक्षा बल के डॉग स्क्वॉड ने भी दर्शकों का भरपूर ध्यान अपनी ओर खींचा। 20 फीट ऊंची पहाड़नुमा आकृति को पार कर लेना, 12 फीट ऊंची छलांग लगाना, अपने हैंडलर के आदेश पर मूवमेंट करना, हंगामा कर रही भीड़ को खदेड़ना समेत डॉग स्क्वॉड के अनेक स्टंट्स दर्शकों ने खूब मजा लिया। स्वच्छ भारत का संदेश देते हुए डॉग स्क्वॉड ने जब मैदान में पड़े कचरे को समेट कर कूड़ादान में फेंका तो पूरा स्टेडियम तालियां से गूंज उठा।

ताकत वतन की हमसे है…
शो के दौरान सीमा सुरक्षा बल के बैण्ड ने भी अपनी एंथम के साथ हिन्दी फिल्मों के देशभक्ति धुनों को भी बेहद प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत किया। ताकत वतन की हमसे हैं-हिम्मत वतन की हमसे है, कंधों से मिलते हैं कंधे कदमों से कदम मिलते हैं, दिल दिया है, जान भी देंगे जैसे गीतों की धुने सुना कर मंत्रमुग्ध कर दिया।

चेतक और गजराज ड्रिल देख चौंके दर्शक
कार्यक्रम के दौरान बीएसएफ के जवानों की गजराज और चेतक ड्रिल भी लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही। चेतक ड्रिल में जवानों ने जिप्सी को कई टुकड़ों में अलग किया और उससे अधिक फुर्ती से जोड़ दिया। वहीं गजराज ड्रिल में एक भारी ट्रक को जवानों ने कई टुकड़ों में अलग कर दिया। इसमें बड़ी बात यह रही कि ट्रक के भारी-भरकम इंजन को भी अलग कर दिया गया।

पार्किंग और स्टेडियम में कम पड़ गई जगह
बीएसएफ के शौर्य प्रदर्शन शो को लेकर कोटावासियों ने इतना उत्सह दिखाया कि पार्किंग और स्टेडियम दोनों जगह कम पड़ गईं। शो को देखने के लिए कोचिंग और स्कूल विद्यार्थियों सहित युवा, महिलाएं और वरिष्ठजन भी पहुंचे। बहुत सारे ऐसे लोग भी थे जो परिवार सहित आए थे। जब स्टेडियम की दर्शक दीर्घा पूरी तरह भर गई तो लोग रनिंग ट्रेक के पास घास और मिट्टी में ही बैठ गए। दूसरी ओर पार्किंग में जगह इतनी भर गई कि लोगों ने आने-जाने के मार्ग पर ही अपनी गाड़ियां खड़ी कर दीं। इस कारण शो समाप्त होने के बाद घर लौटते समय लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

सीमा पर तैनात जवानों पर देश को गर्वः बिरला
इससे पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सीमा पर तैनात जवानों पर 135 करोड़ देशवासियों को गर्व है। हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़, रेगिस्तान की झुलसा देने वाली गर्मी, खतरनाक वन्यजीवों से भरे जंगल और समुद्र की गहराइयों तक इन जवानों का साहस, शौर्य और पराक्रम वंदनीय है। कोटा में यह प्रदर्शन यहां के युवाओं को भी सुरक्षा बल से जुड़कर देशसेवा में स्वयं को समर्पित करने की प्रेरणा देगा।