अग्रवाल समाज के अन्नकूट महोत्सव में 40 घटकों ने दिखाई एकजुटता

0
270

कोटा। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन जिला कोटा के तत्वावधान में समाज के 40 घटकों का अन्नकूट महोत्सव रविवार को छप्पन भोग स्थल किशोरपुरा पर आयोजित किया गया, जिसमें करीब 20 हजार लोगों ने महाप्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि लोक सभा स्पीकर ओम बिरला थे।

सेवा का संस्कार भावी पीढ़ी में भी हो: उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज का सम्मान उनकी सेवा संस्कृति से है। महाराजा अग्रसेन का सन्देश है कि जितना इकट्ठा करो उसे समाज को समर्पित कर दो। ऐसे ही संस्कार भावी पीढ़ी में देने की जरूरत है। सबका कल्याण ही अंतिम लक्ष्य होना चाहिए। अग्रवाल समाज अपनी प्रतिभा के बल पर देश सेवा में अतुलनीय योगदान दे रहा है। महाराजा अग्रसेन जैसे महापुरुषों का जीवन चरित्र भारत के प्रत्येक नागरिक को जीवन में प्रेरणा देने में समर्थ है।

देश की प्रगति में योगदान का आह्वान: स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि अग्रवाल समाज एकजुट होकर देश की प्रगति में योगदान दे। वर्तमान में एकजुटता ही सबसे बढ़ी ताकत है। हम साथ हैं तो सब संभव है। समाज हिट में भी सब मिलकर आगे आएं। उन्होंने लोक सभा अध्यक्ष के मंच पर पहुंचते ही शॉल निकल कर उनका स्वागत किया।

झूठन नहीं छोड़ने का संकल्प: युवा जिलाध्यक्ष सुमित जैन एवं महामंत्री लोकेश गुप्ता ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव में नागरिक सहकारी बैंक के चैयरमेन और माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला और टीवी एक्ट्रेस अपर्णा अग्रवाल भी मंचासीन थीं। इस दौरान राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा राजस्थानी घूमर, मयूर, कच्ची घोड़ी नृत्य, महारास और अग्नि नृत्य की प्रस्तुति दी गई। प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव प्लास्टिक फ्री था। समारोह में झूठन नहीं छोड़ने का संकल्प भी दिलाया गया। स्वागत अध्यक्ष जगदीश जिंदल ने स्वागत भाषण दिया।

छप्पन भोग की झांकी सजाई: जिलाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल ने समाज की गतिविधयों और समाज के उत्थान पर प्रकाश डाला। कोर्डिनेटर हेमराज जिंदल ने बताया कि मंच से समाज की सभी 40 इकाइयों के अध्यक्ष महामंत्री का स्वागत किया गया। संयोजिका पूनम गोयल और महिला अध्यक्ष संतोष गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में गिरिराजधरण का दरबार और छप्पन भोग की झांकी सजाई गई थी। भजन गायक राजेंद्र अग्रवाल और दीपक अग्रवाल ने अपनी सुमधुर वाणी से भजनों से भक्तिरस की सरिता बहाई।

समारोह में 101 भामाशाहों का सम्मान
जिलाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल ने बताया कि सम्मेलन की ओर से 101 भामाशाहों का सम्मान किया गया। समारोह में मंच पर वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. एलएल अग्रवाल, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश जिंदल, संजय गोयल, विशाल गर्ग, शुभम ग्रुप के डायरेक्टर विवेक राजवंशी, संदीप अग्रवाल, संदीप पहाड़िया, नारायण लाल गोयल, कैलाशचंद खेड़ा वाले, राघव अग्रवाल ठप्पा जी, हेमंत जैन, पंकज गोयल, परमेश्वर सर्राफ, सत्यनारायण अग्रवाल, सुरेंद्र अग्रवाल, जयंत अग्रवाल, टीकम खांड वाले, दीपक सिंघल, लोकेश गुप्ता, और आरती गुप्ता आदि का सम्मान किया।

101 एकल बुजर्गों को टिफिन पहुंचाएगा समाज
अखिल भारतीय अग्रवाल सेवा उत्थान समिति के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने इस अवसर पर मंच से घोषणा की कि समाज के जो वरिष्ठ नागरिक अकेले रहते हैं उनको टिफिन और राशन पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। सचिव संजय गोयल ने बताया कि अभी तक 11 वरिष्ठ नागरिक चिन्हित किये जा चुके हैं। संस्था का लक्ष्य 101 बुजर्गों का है।