सरकारी स्कूलों के भवनों के कायाकल्प में जुटी राउंड टेबल

0
178

कोटा। पिछले लगभग आठ वर्षों से कोटा मे कार्यरत समाजसेवी संस्था राउंड टेबल इंडिया की शहर में तीन इकाइयां कार्य कर रही हैं । राउंड टेबल 281,राउंड टेबल 306 और राउंड टेबल 358, समाजसेवा के विभिन्न प्रोजेक्ट के माध्यम से जनसेवा में जुटी हुई है।

शहर के सरकारी स्कूल के कायाकल्प में जुटी राउंड टेबल की इकाइयां सरकारी स्कूलों में नवीन भवन, कक्ष जीर्णोधार, कक्षा-कक्ष, शौचालय के निर्माण सहित कई कार्य करवाती हैं। राउंड टेबल द्वारा कोटा संभाग के 50 से अधिक सरकारी स्कूलों में कक्षा कक्षों का निर्माण कराया जा चुका है। राउंड टेबल 358 के अध्यक्ष सिद्धार्थ गौतम ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि राउंड टेबल द्वारा आवंली रोजडी में उच्च प्राथमिक विद्यालय के कक्षा कक्षों एवं शौचालय का निर्माण कार्य 22 लाख की लागत से कराया जा रहा है।

राउंड टेबल 281 के अध्यक्ष गौरव गोयल ने बताया कि उच्च माध्यमिक विद्यालय अम्बेडकर नगर कुन्हाडी में 6 कक्षा कक्षों व 1 शौचालय का कार्य 45 लाख की लागत से कराया जा रहा है। राउंड टेबल 306 के अध्यक्ष अमन आचार्य ने बताया कि आवसीय मण्डल कुन्हाडी में 19 लाख की लागत से उच्च माध्यमिक विद्यालय में 4 कक्षा कक्षों का निर्माण कार्य जारी है।

सेवा सप्ताह में विभिन्न सेवा कार्यों का आयोजन
सिद्धार्थ गौतम ने बताया कि राउण्ड टेबल द्वारा राउण्ड टेबल सप्ताह के अंतर्गत 13 से 17 नवम्बर तक विभिन्न सेवा कार्य किए गए। 13 नवम्बर को केशवपुरा के राजकीय विद्यालय में स्टेशनरी वितरण की गई। 14 नवम्बर को सुभाष नगर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में सरकारी स्कूल के बच्चों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इस क्रम में 15 नवम्बर को उच्च माध्यमिक विद्यालय में 200 से अधिक पौधे लगाए गए। 16 नवम्बर को गौ सेवा के अंतर्गत कृष्ण मुरारी गोशाला दानबाडी में गायों के लिए लम्पी की रोकथाम के लिए टीकों की सहायता राशि दी गई। उन्होंने बताया कि सेवा सप्ताह के माध्यम से पौधारोपण, शिक्षण, पर्यावरण, बाल विकास कार्यक्रम सहित बालिका उत्थान के कार्यक्रम भी किए गए। उन्होने 17 नवम्बर को किन्नर समाज द्वारा गोद ली गई बालिकाओं के लिए भोजन सामग्री का प्रबंध किया।