इस बार धनतेरस के लिए चार लाख से ज्यादा कारों की बुकिंग

0
196

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर छाई मंदी की आशंका का भारतीय बाजार में कोई खास असर नहीं दिख रहा है। कोरोना महामारी से करीब दो वर्ष तक जूझने के बाद पहली बार त्योहारी सीजन में रौनक छाई हुई है। नवरात्र के दौरान जबरदस्त बिक्री के बाद धनतेरस पर भी यात्री वाहनों की भारी मांग बनी हुई है।

उद्योग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, धनतेरस के पावन दिवस पर कार खरीदने के लिए करीब चार लाख लोगों ने बुकिंग कराई है। इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर को है। भारी मांग को देखते हुए डीलर्स ने यात्री वाहनों की तत्काल बुकिंग रोक दी है। नवरात्र में यानी 26 सितंबर से पांच अक्टूबर के दौरान पूरे देश में 5,39,227 वाहनों की बिक्री हुई है। इसमें 1,10,521 यात्री वाहन और 3,69,020 दोपहिया रहे हैं।

कंपनियों के सबसे ज्यादा बिक्री वाले यात्री वाहनों पर 65 सप्ताह से ज्यादा की प्रतीक्षा अवधि है। पहले से बुकिंग कराने वालों को इस धनतेरस उनकी पसंदीदा कार मिल सकती है। ऑटोमोबाइल डीलर्स का कहना है कि साल-दर-साल बिक्री की संख्या दोगुनी हो रही है।

नवरात्र के दौरान बिक्री काफी बेहतर रही है और धनतेरस पर भी अच्छी बिक्री रहने की उम्मीद है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार धनतेरस पर अब तक की सबसे ज्यादा बिक्री रहेगी। दिसंबर तक भारी मांग रहने की उम्मीद अजय अग्रवाल का कहना है कि उत्तर भारत में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान त्योहारी और शादियों का सीजन रहने के कारण यात्री वाहनों की भारी मांग रहती है।

इस क्षेत्र में नवरात्र और दिवाली बड़े त्योहार हैं। इसके बाद नवंबर से शादियों का सीजन शुरू हो जाता है। इस समय यात्री वाहनों की मांग मजबूत बनी हुई है। दो-तीन महीने पहले बुकिंग कराने वाले ग्राहक अपनी पसंदीदा कार का इंतजार कर रहे हैं। सीएनजी चालित वाहनों पर कम प्रतीक्षा अवधि वाहनों पर प्रतीक्षा अवधि माडल और वाहन विकल्प के आधार पर अलग-अलग है।

कारों के अधिकांश माडल पर प्रतीक्षा अवधि बनी हुई है। किसी माडल पर यह ज्यादा है तो किसी पर कम। उन्होंने बताया कि अन्य ईंधन विकल्पों के मुकाबले सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर प्रतीक्षा अवधि कम है। कंपनियों ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों पर प्रतीक्षा अवधि की सूची शोरूम में चस्पा कर दी है। कार के बारे में पूछताछ या बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को प्रतीक्षा अवधि की स्पष्ट रूप से जानकारी दी जा रही है।

एक दशक के उच्च स्तर पर रहेगी बिक्री फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया का कहना है कि इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्री वाहनों की बिक्री एक दशक के उच्च स्तर पर होगी।

उन्होंने बताया कि नवरात्र के दौरान यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले 57 प्रतिशत की भारी वृद्धि रही है। सभी श्रेणियों के वाहन की बिक्री बढ़ी है। फाडा के अनुसार, नवरात्र के दौरान दोपहिया की बिक्री में 52 प्रतिशत, तिपहिया में 115 प्रतिशत, वाणिज्यिक वाहन में 48 प्रतिशत, यात्री वाहन में 70 प्रतिशत और ट्रैक्टर में 58 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

सिंघानिया का कहना है कि अब ग्राहक वाहन शोरूम की ओर लौट रहे हैं। कार के अनुसार प्रतीक्षा अवधि एक्सयूवी-700 66-68 सप्ताह एक्सयूवी-500 7-27 सप्ताह थार डीजल 23-25 सप्ताह बोलेरो डीजल 10 सप्ताह टाटा नेक्सन 16-20 सप्ताह टाटा पंच 24-26 सप्ताह निसान मैग्नाइट 10-12 सप्ताह मारुति ब्रेजा 10-12 सप्ताह ग्रांड विटारा 10-12 सप्ताह किआ सेल्टोस 10-12 सप्ताह चल रही है।