वैश्विक बाजारों में तेजी से सेंसेक्स 685 अंक उछल कर 57,900 के पार बंद

0
154

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स में 684 अंक से अधिक की मजबूती आई। वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी के बीच इन्फोसिस, बैंक और वित्तीय शेयरों में भारी लिवाली से बाजार बढ़त में रहा।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स एक समय 1,200 अंक तक चढ़ गया था। लेकिन अंत में यह 684.64 अंक यानी 1.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,919.97 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 171.35 अंक यानी 1.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,185.70 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में इन्फोसिस सबसे ज्यादा 3.82 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., एचसीएल टेक्नोलॉजीज, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस में भी प्रमुख रूप से तेजी रही।

देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसका एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में 11 प्रतिशत बढ़कर 6,021 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने 9,300 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की पुनर्खरीद की घोषणा की है।

वहीं, नुकसान में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, भारती एयरटेल, पावरग्रिड और मारुति शामिल हैं। इनमें 1.40 प्रतिशत तक की गिरावट रही।

हेम सिक्योरिटीज के कोष प्रबंधक और प्रमुख (पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा) मोहित निगम ने कहा, ‘‘दोपहर के कारोबार में मुनाफावसूली से, घरेलू शेयर बाजार में तेजी पर कुछ अंकुश लगा, लेकिन बाजार बढ़त में बना रहा। बैंक और आईटी शेयरों में लिवाली देखी गयी।’’ साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 271.32 अंक यानी 0.46 प्रतिशत नीचे आया जबकि निफ्टी 128.95 अंक यानी 0.74 प्रतिशत टूटा।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘मिले-जुले रुख के बीच बाजार में पिछले दो सप्ताह से उतार-चढ़ाव दिख रहा है। हम इसके जल्दी ही समाप्त होने की उम्मीद करते हैं। प्रतिभागियों को उन क्षेत्रों और शेयरों पर गौर करना चाहिए, जहां मजबूती दिख रही है…।’’
शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बृहस्पतिवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 1,636.43 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

विदेशी बाज़ारों का हाल: एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट में बृहस्पतिवार को बड़ी तेजी रही।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 93.80 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे टूटकर 82.32 (अस्थायी) पर बंद हुआ।