व्यापारी एवं आमजन को असुविधाओं से शीघ्र मिलेगी निजात: कोटा व्यापार महासंघ

0
169
न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीणा से शहर की समस्याओं पर चर्चा करते कोटा व्यापार महासंघ के पदाधिकारी।

नयापुरा में रियासतकालीन पुलिया बंद नहीं होगी, न्यास के विशेषाधिकारी ने दिलाया भरोसा

कोटा। नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीणा ने बताया कि न्यास की रियासतकालीन पुलिया बंद करने की कोई योजना नहीं है। वरन रियासतकालीन पुलिया को और ऊपर उठा कर नई बनाई जा रही है। जिससे यातायात का लोड दोनों चंबल पुलिया पर न जाकर इस पुलिया के माध्यम से विभाजित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि बूंदी रोड बालिता पर जो फ्लाई ओवर बनाया गया है। उसका मुख्य उद्देश्य यही है कि कुन्हाडी बालिता का पूरा ट्रैफिक इस पुलिया के माध्यम से निकाला जाए। इसके लिए चार करोड़ के टेंडर भी जारी हो चुके हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही इस पुलिया को शुरू कर दिया जाएगा।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि आज नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीणा के साथ करीब 3 घंटे तक चली बैठक में कई विषयो पर विचार-विमर्श के बाद कई मुद्दों पर आम सहमति बनी। बैठक में कई सस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।

महासंघ के अध्यक्ष जैन एवं महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि पिछले कई दिनों से यह अफवाह चल रही थी कि नयापुरा की रियासतकालीन पुलिया को पूरी तरह से बंद किया जा रहा है। जिसको लेकर खाई रोड करीब 400 व्यापारी आने वाले संकट को लेकरआंदोलनरत थे। वे इस पुलिया की मरम्मत करके से इसे पुनः चालू कराने की मांग कर रहे थे।

5 अक्टूबर को क्षेत्र के व्यापारियों ने बैठक करके अपने बाजारों को अनिश्चितकालीन बंद करने का मानस बनाया। इसकी सूचना पर व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी द्वारा व्यापारियों को दशहरा और दीपावली के पर्व को देखते हुए अपने प्रतिष्ठान बंद नहीं करने का आग्रह किया।

उन्होंने इस मामले में सरकार एवं प्रशासन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। लेकिन आज फिर सुबह व्यापारियों द्वारा अपने प्रतिष्ठान बंद करने का मानस बना लिया। जिस पर महासचिव माहेश्वरी ने खाई रोड पहुंच कर व्यापारियों की समस्या को जाना।

खाई रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष किशन असनानी ने बताया कि रियासतकालीन पुलिया बरसात के कारण ध्वस्त हो जाने से पुलिया पर आवागमन बन्द होने से क्षेत्र के व्यापारियों का व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है। उन्होंने तुरंत प्रभाव से नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीणा को फोन कर कर आंदोलनरत व्यापारियों की समस्या के बारे में बताया।

न्यास के विशेषाधिकारी मीणा ने कहा कि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल भी कोटा व्यापार महासंघ द्वारा उठाई गई इन समस्याओं को शीघ्र ही निजात दिलाने के हमें निर्देश दिए हैं और कहा कि शीघ्र ही व्यापार महासंघ के साथ बैठक करके व्यापारियों आमजन को आ रही समस्याओं को दूर करे। इसके बाद खाई रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष असनानी ने अपने आंदोलन को वापस स्थगित कर दिया।

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा एवं सचिव ज्ञानचंद जैन मांग की कि शहर का प्रवेश द्वार होने की वजह से यहां पर पीने के पानी एवं सुलभ शौचालय की स्थापना की जाए। इस पर आर डी मीणा ने शौचालय एवं पानी की व्यवस्था की बात सहमति जताई।

महासंघ के अध्यक्ष जैन एवं महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि शॉपिंग सेंटर घोड़े वाला सर्किल पर आए दिन लगने वाले जाम से आमजन व्यापारियों को हो रही असुविधा एवं चौराहे को बड़ा होने की बात कही। इस पर मीणा ने बताया कि शॉपिंग सेंटर चोपाटी रोड से आने वाले उल्टे ट्रैफिक की वजह से यहां जाम की स्थिति बन रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

जैन व माहेश्वरी ने इसी प्रकार कोटडी गोरधनपुरा चौराहे पर बन रहे अंडरपास के निर्माण में हो रहे विलंब पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे माणक भवन रोड एवं गुमानपुरा के व्यापार पर भारी दुष्प्रभाव पड़ रहा है। कोरोना के बाद पहली बार दीपावली का त्यौहार अच्छा चलने की संभावना है। उन्होंने इस कार्य को शीघ्र पूरा करके रास्ता चालू करने की अपील की।

न्यास असुविधाओं को दूर करने के लिए तैयार
महासचिव माहेश्वरी ने जवाहर नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर की सड़को पर पानी भराव की समस्या, शहर के आवासीय क्षेत्रों एवं मुख्य बाजारों की खस्ताहाल सड़कों को भी शीघ्र दुरुस्त करने की भी मांग की। विशेषाधिकारी ने महासंघ को आश्वस्त किया कि शहर के विकास के कार्य में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होने दी जाएगी। असुविधाओं को दूर करने के लिए अगर प्लानिंग में किसी भी प्रकार का फेरबदल करना पड़ा तो उसके लिए हम तैयार हैं।