कोटा कर्मचारी सहकारी समिति सभा नंबर 108 की वार्षिक आम सभा 25 सितम्बर को

0
435

20 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से मिलेगा लाभांश व प्रोत्साहन राशि

कोटा। कोटा कर्मचारी सहकारी समिति सभा नंबर 108 की वार्षिक आम सभा 25 सितम्बर को सुबह 11 बजे बालाजी मार्केट रंगबाड़ी रोड स्थित नगर विकास न्यास के ऑडिटोरियम आयोजित की जाएगी।

समिति के सचिव विमलचंद जैन ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि इस दौरान साधारण सभा का 101वां, 102 वां और 103 वां वार्षिक अधिवेशन होगा। उन्होंने बताया कि समिति के 100 वर्ष 2020 में पूरे हो गए थे, किन्तु कोरोना महामारी के कारण नहीं मना सके। इस बीच समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला का निधन हो गया। समिति इस वर्ष को शताब्दी वर्ष के रूप में मनाएगी।

समिति की अध्यक्ष डॉ. मीनू बिरला ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि लोक सभा स्पीकर ओम बिरला होंगे और अध्यक्षता नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल करेंगे। विधायक मदन दिलावर, विधायक संदीप शर्मा, विधायक कल्पना देवी, विधायक चंद्रकांता मेघवाल, अशोक डोगरा, कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमैन राजेश बिरला, हितकारी विद्यालय शिक्षा सहकारी समिति कोटा की अध्यक्ष सूरज बिरला, महिला नागरिक सहकारी बैंक की अध्यक्ष मंजू बिरला और कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला विशिष्ट अतिथि होंगे।

उन्होंने बताया की अधिवेशन के प्रथम सत्र में 101 वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान किया जायेगा। सचिव द्वारा समिति के कार्यों की जानकारी दी जाएगी। दूसरे सत्र में वर्ष 2019 की कार्यवाही का वाचन और पुष्टि की जाएगी। निदेशक मंडल द्वारा वर्ष 2019- 20, 2020 -21 और 2021-22 का वास्तविक विवरण एवं प्रस्तावित बजट की समीक्षा के बाद स्वीकृत कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि सदस्यों को 20 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से लाभांश और प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

बैठक में स्व. श्रीकृष्ण बिरला को याद किया
अध्यक्ष डाॅ.मीनू बिरला ने गुरूवार को समिति के भवन में आयोजित बोर्ड बैठक में सहकारिता मनीषी स्व. श्रीकृष्ण बिरला के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनका स्मरण किया। उन्होंने कहा कि बाउजी हमेशा कर्मचारियों के हितों व संघर्ष के लिए प्रत्यनशील रहे। उनके प्रयासो से कोटा कर्मचारी सहकारी समिति वटवृक्ष बन पाई है।

101 वरिष्ठ सदस्यों का होगा सम्मान
उपाध्यक्ष रासबिहारी पारीक ने बताया कि आमसभा में समिति की ओर से वरिष्ठ 101 सदस्यों को प्रशस्ति पत्र, शाॅल, माला पहनाकर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जावेगा। आमसभा 2 सत्रों में आयोजित की जावेगी। प्रथम सत्र में सम्मान समारोह आयोजित किया जावेगा एवं द्वितीय सत्र में समिति की गतिविधियों को सदस्यों के सामने पेश किया जावेगा।

15.06 करोड़ रुपये के ऋण वितरित
अध्यक्ष डाॅ. मीनू बिरला ने बताया कि 102 वर्ष पुरानी संस्था निरन्तर उन्नति के ओर अग्रसर है। समिति के वर्तमान में 5080 सदस्य हैं। कार्यशील पूंजी 178.85 करोड़ रुपये है। कोष 5.07 करोड़ रुपये एवं जमा हिस्सा 7.39 करोड़ रुपये तथा अमानतें 160.53 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में समिति की ओर से 15.06 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये गये हैं।

आशियाने का सपना साकार
उन्होंने कहा समिति ने मकान निर्माण के लिए 6 हजार सदस्यों को ऋण वितरित कर उनके आशियाने के सपने को साकार किया है। गुरूवार को आयोजित बोर्ड बैठक में सदस्यों को ऋण वितरित किये गये, जिसमें 11 सदस्यों को 87 लाख रुपये के ऋण भवन निर्माण एवं अन्य कार्य के लिए स्वीकृत किये गये।

कोरोना ने समिति के 400 मेंबर छीने
जैन ने बताया कि कोरोना महामारी के पहले 5400 सदस्य थे, लेकिन कोरोना महामंत्री के दौरान समिति के 400 मेंबर गुजर गए. अब 5000 सदस्य रह गए।

यह रहे उपस्थित
बोर्ड बैठक में अध्यक्ष डाॅ. मीनू बिरला, उपाध्यक्ष रासबिहारी पारीक, सचिव विमलचन्द जैन, महिला संचालक हंसा त्यागी, निदेशक सूर्यकान्त शर्मा, कर्ण सिंह हाडा, दिनेश पनवाड, डाॅ. विनोद पंकज, मुकुट बिहारी, ओमप्रकाश शर्मा सहित समिति कर्मचारी भी उपस्थित रहे ।