टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी bZ4X जल्द 450 Km की रेंज के साथ होगी लॉन्च

0
226

नई दिल्ली। Toyota bZ4X Electric SUV: इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा भी अब अपनी नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इंडियन मार्केट में टोयोटा अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Toyota bZ4X इस साल लॉन्च कर सकती है।

हालांकि, इस बारे में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। टोयोटा ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल से पिछले साल पर्दा उठाया था। आइए जानते हैं कि टाटा नेक्सॉन ईवी, महिंद्रा एक्सयूवी400 और एमजी जेडएस ईवी समेत अन्य कंपनियों को टक्कर देने आ रही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में क्या कुछ खास होगा?

बैटरी और पावर : इसमें बड़ा बैटरी पैक देखने को मिलेगा, जो कि 71.4kWh तक का हो सकता है और इसकी सिंगल चार्ज पर बैटरी रेंज 450km तक की हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी से साथ पेश किया जाएगा और कहा जा रहा है कि टोयोटा वीजेड4एक्स को महज 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक मोटर 204hp की पावर और 265Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं, पावर बूस्ट मोड में यह 218hp की पावर और 336Nm टॉर्क जेनरेट कर सकेगा। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 7.7 सेकेंड में 0-100kmph की स्पीड से चल सकेगी।

लुक और फीचर्स: टोयोटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी Toyota bZ4X के बारे में खास बात यह है कि बीजेड नाम जापानी ब्रैंड बियॉन्ड जीरो पर रखा गया है। आने वाले समय में टोयोटा बीजेड मोनिकर पर और भी कई इलेक्ट्रिक कारें आ सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में सोलर पैनल भी देखने को मिल सकते हैं और इसकी बैटरी सनलाइट से चार्ज हो सकेगी। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का लुक काफी फ्रेश होगा और इसमें बाकी एसयूवी की तरह सारे जरूरी फीचर्स होंगे, जो कि लोगों को पसंद आएंगे। आने वाले समय में टोयोटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़ी आधिकारिक घोषणा के बाद और भी बातें पता चल पाएंगी।