नीट, जेईई और CUET का फ़िलहाल मर्जर नहीं होगा, छात्र चिंता न करें: धर्मेंद्र प्रधान

0
215
कोचिंग स्टूडेंट से संवाद करते शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

कोटा। नीट, जेईई और CUET का फ़िलहाल मर्जर नहीं होगा। स्टूडेंट इनकी अलग-अलग तैयारी पर फोकस कर सकते हैं। यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एलन केरियर इंस्टीट्यूट कोटा में छात्रों को दी। धर्मेंद्र प्रधान कोटा प्रवास पर आये हैं। यहां उन्होंने कोचिंग स्टूडेंट से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट से अपने सवाल करने के लिए कहा और अपनी बातें भी स्टूडेंट के समक्ष रखी।

इसमें स्टूडेंट्स ने CUET टेस्ट के मर्जर को लेकर चल रही बातों पर सवाल किया। स्टूडेंट्स ने कहा कि तीनों एग्जाम के मर्जर की बातों ने पढ़ाई पर से फोकस कम करवा दिया है क्योंकि अब यह समझ में नहीं आ रहा कि किस एग्जाम की तैयारी पर फोकस करें। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आगामी 2 से 3 साल तक इन एग्जाम के मर्जर की कोई योजना नहीं है। इसलिए स्टूडेंट्स जिस भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उसमें फोकस होकर अपनी पढ़ाई करें।

आगामी समय में अगर मर्जर की योजना भी बनती है तो इसकी जानकारी काफी पहले दे दी जाएगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स ने सीटें बढ़ाने, नीट में अटेम्प्ट बढ़ाने, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की कार्यशैली पर भी सवाल किए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने डिजिटल यूनिवर्सिटी भी आगामी समय में स्थापित होने की बात कही।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित करवाई जा रही परीक्षाओं में कई बार खामियां आने के बाद यह सवालों के घेरे में है। इस संबंध में जब धर्मेंद्र प्रधान से बात की गई तो उनका कहना था कि इसे कुछ ही समय हुआ है। ऑनलाइन एग्जाम करवाने से जहां कई फायदे हैं तो कुछ परेशानियां भी सामने आ रही है और उन्हें दूर भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फॉर्मेटिव स्टेज होने के चलते इस बार भी कुछ चुनौतियां सामने आई है। इसको इंप्रूव कर रहे हैं।

ग्लोबल सिटीजन बनाने लायक पाठ्यक्रम: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश की आज की युवा पीढ़ी आगामी 70 सालों तक देश और दुनिया में प्रतिनिधित्व करेगी। इसलिए ऐसा पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है जो बच्चों की न्यू शुरुआत से ही मजबूत कर सके और इसलिए नवीन शिक्षा नीति को लागू किया है ताकि हमारे बच्चे ग्लोबल सिटीजन बने।

ओम बिरला हमारे हेड मास्टरः धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को देश का हेड मास्टर बताया। साथ ही कहा कि वे हमारी भी डांट लगा देते हैं. संसद में ठीक से आंसर देने व कम शब्दों में बोलने को कहते हैं। ये ऐसे हेड मास्टर हैं जो प्रधानमंत्री को भी वह उठक बैठक करा सकते हैं। यह ताकत स्पीकर बिरला की है। उन्हीं का आग्रह था, इसीलिए मैं कोटा आया हूं। इस कार्यक्रम में एलन कोचिंग संस्थान से निवेशक गोविंद माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, बृजेश माहेश्वरी और नवीन माहेश्वरी भी मौजूद रहे।

शिक्षा की काशी है कोटा: इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा जो कि शिक्षा की काशी है, लघु भारत है, जिसमें देशभर से विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा करने आते हैं। इस संवाद से विद्यार्थियों को नया विश्वास मिलेगा नई प्रेरणा जागेगी। कोटा में आप नए कॅरियर की शुरुआत कर उस लक्ष्य तक पहुंचेंगे, जो आपने जीवन में तय किया हैं।
धर्मेन्द्र प्रधान को जब आमंत्रित किया गया तो उन्होंने माइक संभालते ही एलन विद्यार्थियों से सीधे संवाद करने की बात कही। उन्होंने स्टूडेंट्स से खुलकर बोलने को कहा। इस पर एक दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स ने प्रवेश परीक्षाओं के संबंध में अपनी बात रखी।