चेविंग टोबैको की 729 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी उजागर

107

जयपुर। जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (Directorate General of GST Intelligence) की जयपुर यूनिट ने नोएडा की फर्म पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। कार्रवाई के दौरान 729 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी उजागर हुई है। चेविंग टोबैको के दो ट्रकों से पूरा कारनामा पकड़ में आया है।

बिना ईवे बिल के ही गुजरात से दिल्ली तंबाकू की सप्लाई की जा रही थी। नोएडा और गुजरात के बीच तंबाकू फर्म का नेक्सस फैला था। तंबाकू फार्म ने एक करोड़ रुपये का राजस्व मौके पर ही जमा करवाया है। इस पूरे प्रकरण का डीजीजीआई ने गुरुवार को खुलासा किया।

डीजीजीआई अधिकारियों के मुताबिक डीजीजीआई (DGGI) जयपुर यूनिट ने चेविंग टोबैको के गुप्त निर्माण और आपूर्ति के एक बड़े मामले का पता लगाया है। जिसमें करीब 729 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी सामने आई है। डीजीजीआई को सूचना प्राप्त हुई थी कि दिल्ली-एनसीआर और गुजरात में कुछ फर्म नकली फर्मों की आड़ में गैर निर्मित कच्चे तंबाकू की गुप्त खरीद और आपूर्ति में लगी हुई है।

फर्म का गुप्त उत्पादन और गुप्त आपूर्ति से करोड़ों रुपये की राजस्व चोरी हुई। DGGI की जयपुर यूनिट के अधिकारियों ने संदिग्ध वाहनों की आवाजाही पर नजर रखी और इस दौरान बिना किसी ईवे बिल और चालान के तंबाकू ले जाने वाले दो ट्रकों को करीब 20 दिन पहले बगरू इलाके में पकड़ा था। जांच करने पर सामने आया कि ट्रकों में नोएडा की एक फर्म की ओर से निर्मित चेविंग टोबैको गुजरात से नोएडा ले जाया जा रहा है और तभी से DGGI की कार्रवाई देश के अलग-अलग शहरों में जारी है।