कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट

40

जयपुर। राजस्थान में भी मानसून सक्रिय हो गया है। राजस्थान में चार दिन तक मानसून की झमाझम होने के बाद उमस और गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग की माने तो यह सिलसिला आने वाले दिनों में भी बरकरार रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार 5 व 6 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, डूंगरपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर, उदयपुर, नागौर, पाली में भारी बारिश के आसार हैं। इस बार राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का नया सिस्टम तैयार हो गया है, जो 48 घंटे के भीतर सक्रिय हो जाएगा और तीन दिन तक तेज बारिश का दौर चलेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है। प्रदेश के अजमेर जिले में आज अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी जयपुर में भी गरज के साथ बारिश की संभावना है। फिलहाल दोनों जिलों में तापमान की बात करें, तोन्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

मानसून लेट पहुंचा,फिर हुई झमाझम
मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के कई शहरों में जमकर बारिश होगी। बीते दिन उदयपुर में घने-काले बादलों ने शहर को घेरा हुआ था, फिर बरसना शुरू हुए तो अद्भुत नजारा बनाया। मौसम के जानकारों का कहना है कि इस बार 10 दिन लेट मानसून आया, लेकिन अच्छी बात यह है कि दूसरे ही दिन डेढ़ घंटे में करीब डेढ़ इंच (40 मिमी) पानी बरसा दिया।